सेंसेक्स 55 अंक गिरकर खुला, रुपया डॉलर के मुकाबले 10 पैसे कमजोर



मुंबई। देश के प्रमुख शेयर बाजारों में आज शुरुआती कारोबार में गिरावट देखी गई। जहां बीएसई सेंसेक्स 55 अंक गिरकर खुला है वहीं एनएसई निफ्टी भी 8400 अंक के स्तर से नीचे आ गया है। बाजारों में इस गिरावट की वजह कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते खुदरा निवेशकों के बीच बिकवाली का दौर चलना और विदेशी कोषों द्वारा सतत निकासी करना है।

इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर रहने से भी बाजार में गिरावट का रुख देखा गया है। तीस कंपनियों के शेयरों पर आधारित बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 54.57 अंक यानी 0.20 प्रतिशत गिरकर 27,183.49 अंक पर खुला है। शुक्रवार को पिछले सत्र के कारोबार में इसमें 9.10 अंक की तेजी देखी गई थी।

इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 21.15 अंक यानी 0.25 प्रतिशत गिरकर 8400 के स्तर से नीचे आ गया और 8379.20 अंक पर खुला है। शेयर बाजारों में यह गिरावट मुख्य तौर पर सूचना प्रौद्योगिकी, तकनीकी, धातु और पूंजीगत सामान के शेयरों के कमजोर रहने की वजह से देखी गई है।

ब्रोकरों के अनुसार विदेशी कोषों द्वारा सतत पूंजी निकासी के चलते बाजार में सकारात्मकता का अभाव रहने के चलते बाजार के कमजोर रहने की धारणा बनी रह सकती है।

रुपया डॉलर के मुकाबले 10 पैसे कमजोर

बैंकों और आयातकों की ओर से डॉलर की ताजा मांग के चलते आज शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे कमजोर रहा। मुद्रा कारोबारियों के अनुसार घरेलू शेयर बाजारों के निचले स्तर पर खुलने और अन्य विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत रहने से रुपये में गिरावट आई है। शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रपया आठ पैसे गिरकर 68.16 के स्तर पर बंद हुआ था।

Leave a Reply

1 Trackback

TEVAR TIMES is Stephen Fry proof thanks to caching by WP Super Cache