तीन रेल उपक्रमों को सूचीबद्ध कराने की प्रक्रिया शुरू



नई दिल्ली। आम बजट में घोषणा के तीन सप्ताह के भीतर ही वित्त मंत्रालय ने रेलवे के तीन सार्वजनिक उपक्रमों- आईआरसीटीसी, आईआरएफसी और इरकॉन को शेयर बाजार में सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया की आज शुरुआत कर दी। सरकार ने इन उपक्रमों में प्रारम्भिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये चुकता पूंजी के एक हिस्से का विनिवेश करने के लिये मर्चेंट बैंकरों से 16 मार्च तक अपनी रुचि जाहिर करने को कहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (डीआईपीएएम) इन तीन उपक्रमों के आईपीओ का प्रबंधन करने के लिये उपयुक्त मर्चेंट बैंकर नियुक्त करने के प्रक्रिया शुरू कर चुका है। ये तीनों उपक्रम रेल मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में हैं। सरकार की इस समय इन तीनों उपक्रमों में शत प्रतिशत प्रतिशत हिस्सेदारी है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2017-18 के अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार पहचान किये गये केन्द्रीय सार्वजनिक उपक्रमों को शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराने की समयबद्ध प्रक्रिया की संशोधित प्रणाली जारी करेगी। उन्होंने कहा कि इससे इन उपक्रमों के सही मूल्य का पता चलेगा और सार्वजनिक जवाबदेही बेहतर होगी।

जेटली ने अपने बजट भाषण में कहा, ‘‘रेलवे के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों जैसे आईआरसीटीसी, आईआरएफसी और इरकॉन को शेयर बाजारों में सूचीबद्ध कराया जायेगा।’’ सरकार ने अगले वित्त वर्ष में सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश से 72,500 करोड़ रुपये जुटाने का बजट अनुमान रखा है। चालू वित्त वर्ष के दौरान इस मद में 56,500 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने का बजट अनुमान रखा गया था जिसे बाद में संशोधित कर 45,500 करोड़ रुपये कर दिया गया।

Leave a Reply

1 Trackback


    Warning: call_user_func() expects parameter 1 to be a valid callback, function 'blankslate_custom_pings' not found or invalid function name in /home/content/81/11393681/html/tevartimes/wp-includes/class-walker-comment.php on line 180

TEVAR TIMES is Stephen Fry proof thanks to caching by WP Super Cache