यूँ करें बेक तो घर पर ही बनेगा स्वाद में बेमिसाल केक

यूँ तो बाज़ार में बने बनाये केक की कोई कमी नहीं है लेकिन ज्यादातर केक में अंडा मिला होता है और बिना अंडे के बने केक काफी महँगे भी पड़ते हैं। अगर हम बात करें घर पर बने केक की तो ये खाने में तो बिल्कुल ताज़े होते ही हैं ही साथ में कुछ केक ऐसे भी हैं जिन्हें बनाने के लिए न तो ज्यादा चीज़ों की जरूरत पड़ती है और ना ज्यादा समय ही लगता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ इसी प्रकार के केक के बारे में जो चंद मिनटों में ही तैयार हो जाते हैं और स्वाद में भी बेमिसाल रहते हैं।

सबसे पहले बात करते हैं पारले जी बिस्कुट केक की

इसके लिए आपको चाहिये:
1. पारले जी बिस्कुट- 1 पैकेट (100 ग्राम)
2. ओरियो बिस्कुट (वैकल्पिक)- 1 छोटा पैकेट
3. इनो- 1 पैकेट
4. चीनी- 4 चम्मच
5. दूध- 1 गिलास
6. कोको पाउडर (चॉकलेट पाउडर)- एक बड़ा चम्मच
7. बॉर्नविटा- 2 चम्मच
8. पसंद अनुसार सूखे मेवे (ड्राई फ्रूट्स)

विधि
सबसे पहले मिक्सर में या बेलन से बिस्कुट का चुरा बना ले, फिर एक बाउल में दूध, चीनी, कोको पाउडर और आधे ड्राई फ्रूट्स डाल के मिलाये और ऊपर से इनो का पैकेट दाल दें। अब धीरे-धीरे बिस्कुट का चूरा मिलाते हुए गढ़ा मिश्रण बना लें और इसे खूब अच्छे से 2-3 मिनट तक फेटें। अब माइक्रोवेव सुरक्षित बाउल में इस मिश्रण को डालें और ऊपर से बॉर्नविटा और बचे हुए ड्राई फ्रूट्स छिड़क दें। फिर इस बाउल को केवल 4-5 मिनटों के लिए माइक्रोवेव में नार्मल मोड पर रख दें और 5 मिनट बाद बाहर निकाल कर टूथपिक की सहायता से चेक करें। इसे केक के अंदर घुसाएं अगर केक बन गया है तो टूथपिक चिपकेगी नहीं और अगर नहीं बना है तो आप 1 से 2 मिनट के लिए इसे माइक्रोवेव में फिर से रखें। इसे चाहे तो गर्म ही सर्व करें या ठंडा करके।

अब बात करते हैं चॉकलेट लावा केक की। लावा केक आप डोमिनोज़ या किसी और रेस्तरां में जरूर एन्जॉय करते होंगे तो क्यों ना इसे एक बार घर पर भी बना कर देखा जाए। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं बस कुछ ही चीज़ों की जरूरत पड़ेगी।

1. मैदा- 25 ग्राम
2. कोको पाउडर- एक बड़ा चम्मच
3. चीनी- 2 से 3 चम्मच
4. बेकिंग पाउडर- थोड़ा सा
5. बेकिंग सोडा- थोड़ा सा
6. दूध- आधा कप
7. तेल- बाउल को चिकना करने के लिए
8. कोई भी एक चॉकलेट (जैसे कि डेरीमिल्क सिल्क)

विधि
इस केक को बनाना बहुत ही आसान है सबसे पहले मैदा, कोको पाउडर, चीनी, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा को अच्छे से मिला लें और इन सब का एक गढ़ा मिश्रण बना लें और इसे खूब अच्छे से 2-3 मिनट तक फेटें। अब माइक्रोवेव सुरक्षित बाउल में तेल लगाकर उसे चिकना कर लें और धीरे-धीरे इस घोल को उसमें डालें और अंत में चॉकलेट को इस घोल के बीच में रखें फिर इसे 3-4 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें और पहले केक की तरह टूथपिक की सहायता से चेक करें ले कि केक बना है या नहीं। इसे ग्राम ही सर्व करें और लावा केक का मज़ा लें।

आखिर में बात करते हैं मैंगो (आम) केक की। झटपट तैयार होने वाला ये केक स्वाद में बेमिसाल होता है। इसके लिए आपको इन चीज़ों की जरूरत पड़ेगी-

1. मैदा- 2 कप
2. 1 बड़े आम का गुदा
3. कंडेंस्ड मिल्क- आधा कप
4. चीनी- 4 चम्मच
5. नींबू का रस- 1 छोटा चम्मच
6. बेकिंग पाउडर- 2 छोटे चम्मच
7. वनीला एसेंस- आधा चम्मच
8. किशमिश और टूटे हुए अखरोट- एक कप
9. चेरी- आधा कप

सबसे पहले एक बाउल में दूध डालें फिर आम का गुदा डालकर अच्छे से मिलाएं। ऊपर से कंडेंस्ड मिल्क, नींबू का रस और चीनी डालकर फिर मिलाएं। अब चीनी, मैदा, वनीला एसेंस और ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छे से फेटें और एक गाढ़ा घोल बना लें। माइक्रोवेव सुरक्षित बाउल को तेल से चिकना कर उसमें मैदा छिड़कें और धीरे-धीरे घोल को दाल दें। अब हाई पावर पर इसे 5-6 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें। 5-6 मिनट बाद टूथपिक की सहायता से चेक करें कि केक बना या नहीं। आप चाहें तो इसे ऐसे ही सर्व कर सकते हैं या फिर विपिंग क्रीम से गार्निश करके भी सर्व कर सकते हैं।

अंकित यादव

Leave a Reply

1 Trackback


    Warning: call_user_func() expects parameter 1 to be a valid callback, function 'blankslate_custom_pings' not found or invalid function name in /home/content/81/11393681/html/tevartimes/wp-includes/class-walker-comment.php on line 180