हिमाचल प्रदेश में पहली भारी बर्फबारी, शिमला में सैलानी फंसे

शिमला। शिमला और ऊपरी इलाकों में आज मौसम की पहली भारी बर्फबारी हुई। इसके चलते यातायात, दूरसंचार संपर्क और बिजली एवं पानी की आपूर्ति में व्यवधान उत्पन्न होने से जनजीवन प्रभावित हुआ। यातायात प्रभावित होने से बड़ी संख्या में सैलानी फंसे हुए हैं। हिमपात के कारण पारे में तेज गिरावट दर्ज की गयी। शिमला और भुंतर में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया।

अधिकारियों ने हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले और आदिवासी इलाकों में मध्यम हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। भारी बर्फबारी के कारण सड़कों के अवरूद्ध होने से ऊपरी शिमला और किन्नौर इलाके का संपर्क अन्य क्षेत्रों से कट गया और शोघी के पास गाड़ियों की आवाजाही रूक गयी है, जहां बड़ी संख्या में सैलानी फंसे हुए हैं। दूध और सब्जी जैसे जरूरी सामान शिमला नहीं पहुंच पा रहे हैं।

ज्यादा हिमपात के चलते कई स्थानों पर पेड़ उखड़ गये हैं। साथ ही बिजली के तार टूट कर गिर गये हैं और दूरसंचार सेवाएं भी बाधित हुई हैं। राज्य की राजधानी और कई अन्य इलाकों में पिछले 10 घंटों से बिजली नहीं है। राज्य विद्युत बोर्ड के अभियंता और कर्मी बिजली व्यवस्था को फिर से चालू करने के प्रयास में लगे हुए हैं लेकिन लगातार बर्फबारी की वजह से इसमें परेशानी आ रही है।

Leave a Reply