ओबामा ने मोदी को किया फोन, भारत-यूएस संबंधों के लिए कहा धन्यवाद



नई दिल्ली। अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को मजबूत बनाने वाली साझेदारी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन करके उन्हें धन्यवाद दिया। दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत के एक ब्यौरे के अनुसार, ओबामा ने उनकी साझीदारी के लिए शुक्रिया अदा करने और रक्षा, असैन्य परमाणु ऊर्जा और लोगों के बीच आपसी संपर्क बढ़ाने सहित सहयोग की साझी कोशिशों की समीक्षा के मकसद से बुधवार को मोदी से फोन पर बात की।

व्हाइट हाउस ने कहा कि ओबामा ने साल 2015 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने की याद ताजा की और प्रधानमंत्री को भारत के आगामी गणतंत्र दिवस की 68वीं वर्षगांठ से पहले बधाई दी। इसमें कहा गया है कि दोनों नेताओं ने भारत को अमेरिका के एक बड़े रक्षा सहयोगी के तौर पर मान्यता देने और जलवायु परिवर्तन की वैश्विक चुनौती से निपटने समेत साझी आर्थिक और सुरक्षा प्राथमिकताओं पर हुई प्रगति पर चर्चा की।

मोदी के मई 2014 में चुनाव में जीत प्राप्त करने के बाद ओबामा उन्हें सबसे पहले बधाई देने वाले नेताओं में शामिल थे और उन्होंने उन्हें व्हाइट हाउस आने का निमंत्रण दिया था। दोनों नेताओं ने सितंबर 2014 में व्हाइट हाउस में मुलाकात की थी। इसके बाद उन्होंने आठ बार मुलाकात की है जो एक रिकॉर्ड है। दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के लिए सहायक विदेश मंत्री निशा देसाई बिस्वाल के अनुसार दोनों नेताओं के बीच गर्मजोशी भरे संबंध हैं।

Leave a Reply

1 Trackback

TEVAR TIMES is Stephen Fry proof thanks to caching by WP Super Cache