सुनियोजित षड्यंत्र के तहत किया गया ट्रेन धमाका: चौहान

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में मंगलवार को हुआ धमाका आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) की विचारधारा से प्रभावित आतंकवादियों द्वारा किया गया एक सुनियोजित षड्यंत्र है। बजट सत्र के दौरान चौहान ने मध्य प्रदेश विधानसभा में इस संबंध में वक्तव्य देते हुए आज सदन को बताया, ‘‘एक सुनियोजित षड्यंत्र के तहत आईएसआईएस आतंकी विचारधारा से प्रभावित आतंकवादियों द्वारा भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन के जनरल कोच में प्रदेश के शाजापुर जिले के जाबड़ी रेलवे स्टेशन के पास मंगलवार सुबह आईईडी द्वारा धमाका किया गया।’’

उन्होंने कहा कि इस घटना के उपरांत त्वरित कार्रवाई करते हुए मध्य प्रदेश की पुलिस, एटीएस और केन्द्रीय एजेंसियों द्वारा समन्वय करते हुए पांच घंटे में ही संदिग्धों को पकड़ा जा सका। यह मध्य प्रदेश पुलिस की एक बहुत बड़ी सफलता है। चौहान ने बताया कि इस मामले में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और तीन संदिग्धों को वाहन चैकिंग के दौरान पकड़ा गया है और उनकी सहभागिता निश्चित हुई है। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा घटनास्थल का निरीक्षण किया गया और इलाके में नाकाबंदी के निर्देश दिये गये हैं। चौहान ने इसके लिए मध्य प्रदेश पुलिस, एटीएस एवं केन्द्रीय एजेंसियों को बहुत-बहुत बधाई दी। उन्होंने कहा कि ट्रेन धमाके में गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये एवं सामान्य रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है।

पिछले साल 30-31 अक्तूबर की मध्यरात्रि को सिमी के आठ विचाराधीन कैदियों द्वारा किए गये भोपाल केन्द्रीय जेल ब्रेक एवं उसके कुछ ही घंटों बाद भोपाल पुलिस के साथ हुई मुठमेड़ में इन सभी सिमी सदस्यों के मारे जाने की ओर इशारा करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा, ‘‘पिछले कुछ माह में आतंकवादियों ने मध्य प्रदेश में कुछ घटनाएं करने का प्रयास किया है। इन पर मध्य प्रदेश पुलिस ने तत्परता से कार्य किया है। यह उनकी सजगता का उदाहरण है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेरी सरकार ऐसे तत्वों को पनपने नहीं देगी।’’ चौहान ने कहा कि मैं मध्य प्रदेश की जनता को पूरा विश्वास दिलाता हूं कि उनको सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply