मणिपुर में पहली बार बनी BJP सरकार, बीरेन सिंह ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ



नई दिल्ली: पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में आज पहली बार बीजेपी की सरकार बन गई. एन बिरेन सिंह ने राज्य के पहले बीजेपी सीएम के रूप में शपथ लीं. बीरेन सिंह के अलावा कई लोगों ने भी शपथ ली है जिन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. 60 में से 21 सीटें जीतने वाली बीजेपी मणिपुर में एनपीएफ और अन्य दलों के सहयोग से सरकार बनाई है. एनपीपी के नेता वाई जॉय कुमार को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है.

एन बीरेन सिंह चुने गए भाजपा विधायक दल के नेता, होंगे मणिपुर के नए मुख्यमंत्री

!बीरेन सिंह राष्ट्रीय स्तर के फुटबॉलर भी रह चुके हैं। बाद में पत्रकारिता से जुड़े. फिर राजनीति में उतरे. अब वह मणिपुर में मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंच गए हैं. भाजपा ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 32 विधायकों का समर्थन होने का दावा किया है.

कौन हैं बिरेन सिंह?

56 साल के बिरेन सिंह 2007 से 2016 तक कांग्रेस में रहे. पिछले साल कैबिनेट में फेरबदल की मांग को लेकर उन्होंने पार्टी छोड़कर बीजेपी का दामन थामा. वो राष्ट्रीय स्तर के फुटबॉल खिलाड़ी रह चुके हैं. इसके अलावा एक स्थानीय अखबार के संपादक रहने के साथ कांग्रेस सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं.

बहुमत का समीकरण?

60 सीटों वाली मणिपुर विधानसभा में बहुमत के लिए 31 सीटें चाहिए. बीजेपी के पास कुल 21 सीटें हैं. पार्टी के पास नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के 4 विधायकों का समर्थन हासिल है. इसके अलावा नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के 4 विधायकों ने भी बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान किया है. इसके अलावा लोक जनशक्ति पार्टी, टीएमसी के 1-1 विधायकों ने भी पार्टी के साथ जुड़ने का फैसला किया है. कांग्रेस का 1 विधायक भी बीजेपी को समर्थन का ऐलान किया है.

कांग्रेस बीजेपी की सरकार बनने के खिलाफ

गोवा के बाद मणिपुर दूसरा ऐसा राज्य होगा जहां हालिया संपन्न विधानसभा चुनाव में सबसे बड़े दल के रूप में नहीं उभरने के बाद भी भाजपा की गठबंधन सरकार होगी. इस बीच राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए भाजपा को आमंत्रित किए जाने के अपने फैसले को उचित ठहराया और कहा कि पार्टी के पास पर्याप्त संख्या है.

राज्यपाल ने बीरेन को सरकार बनाने का दिया था आमंत्रण

राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने सरकार बनाने के लिए सिंह को कल आमंत्रित किया था। उन्हें सर्वसम्मति से 21 सदस्यीय भाजपा विधायी दल का नेता चुना गया है। इससे पहले राजग के सहयोगी दल नगा पीपल्स फ्रंट के चार सदस्यों ने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार गठन के लिए भाजपा को समर्थन देने की घोषणा की थी।

Leave a Reply

TEVAR TIMES is Stephen Fry proof thanks to caching by WP Super Cache