आगरा कैंट रेलवे स्टेशन के पास दो धमाके, ISIS ने दी थी ताजमहल पर हमले की धमकी



आगरा कैंट रेलवे स्टेशन।

लखनऊ: आगरा छावनी (कैंट) के नजदीक शनिवार सुबह को दो धमाके हुए. पहला धमाका आगरा कैंट रेलवे स्टेशन के बाहरी (आउटर) के पास, जबकि दूसरा धमाका उसके करीब ही एक मकान की छत पर हुआ. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक किसी तरह के कोई नुकसान की खबर नहीं है. फिलहाल रेलवे सुरक्षा बल और पुलिस के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं.

शुक्रवार (17 मार्च) को ही ऐतिहासिक ताजमहल को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी, जिसके बाद इस वैश्विक धरोहर की सुरक्षा और कड़ी कर दी गयी है. अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) दलजीत सिंह चौधरी ने शुक्रवार (17 मार्च) को यहां बताया ‘कुछ लोगों ने इंटरनेट पर एक ‘लिंक’ बनाकर उसे प्रसारित कर दिया है. कहा जा रहा है कि यह आईएसआईएस की धमकी है, लेकिन हम इसकी विश्वसनीयता की जांच कर रहे हैं.’ उन्होंने बताया कि बहरहाल, मामले को गम्भीरता से लेते हुए ताजमहल की सुरक्षा बढ़ायी गयी है. ताजमहल परिसर और उसके इर्द-गिर्द सघन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है.

यह घटना सालाना आयोजित होने वाले ‘ताज महोत्सव’ के आयोजन से एक दिन पहले हुई है. स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार आईएस के एक हिमायती मीडिया ग्रुप ने एक तस्वीर प्रकाशित की है, जिससे जाहिर होता है कि ताजमहल इस आतंकवादी संगठन का अगला निशाना हो सकता है. यह ग्राफिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनउ में आईएस से प्रेरित आतंकवादी सैफुल्ला के पुलिस तथा एटीएस के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के करीब एक सप्ताह बाद जारी किया गया है.

ग्राफिक में ताजमहल पर क्रास का निशान है और उस पर ‘न्यू टारगेट’ लिखा है. साथ ही एक वैन बनी है जिस पर अंग्रेजी में ‘आगरा इस्तिशादी’ (आगरा शहादत चाहने वाले) लिखा है. इसके अलावा एक बम की तस्वीर भी बनी है, जिससे यह आत्मघाती बम हमले की धमकी नजर आती है. सैफुल्ला मुठभेड़ काण्ड तथा उसके कई साथियों की गिरफ्तारी के बाद कहा गया था कि वे सभी इंटरनेट पर उपलब्ध आईएस की सामग्री पढ़कर उससे प्रेरित हो गये थे.

Leave a Reply

TEVAR TIMES is Stephen Fry proof thanks to caching by WP Super Cache