रवींद्र गायकवाड़ पर से हटेगा फ्लाई बैन? स्पीकर से मिले शिवसेना सांसद

 

नई दिल्ली: शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ पर से फ्लाई बैन हटाने के लिए शिवसेना सांसदों ने गुरुवार को लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन से मिले. सांसदों ने उनसे मिलकर यह मांग की कि एयरलाइन कंपनी ने जो उनके खिलाफ फ्लाई बैन लगाया है उसपर से पाबंदी हटाई जानी चाहिए. शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा है कि एयरलाइन कंपनी का व्यवहार माफिया की तरह है. जांच पूरी हो तब पता चलेगा किसने क्या किया?

शिवसेना सांसद से हट सकता है ‘उड़ान प्रतिबंध’, नियमों में होगा बदलाव!

एयरलाइन कंपनी विकल्प तलाशने में जुटी

इस बीच एयर इंडिया के एक कर्मचारी की पिटाई करने पर एयरलाइनों द्वारा शिवसेना के एक सांसद के उड़ान भरने पर पाबंदी लगाने के बीच सरकार बेलगाम यात्रियों से निबटने के लिए ‘उड़ान नहीं भर सकने वालों की सूची’ तथा अन्य विकल्पों की संभावनाएं तलाश रही है. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने आज बताया कि बेलगाम यात्रियों से निबटने के नियमों को और मजबूत करने के तौर तरीकों पर अबतक कोई अंतिम फैसला नहीं किया गया है. विभिन्न संभावनाएं तलाशी जा रही हैं. नागर विमानन मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि ‘उड़ान नहीं भर सकने वालों की सूची’ की संभावना भी तलाशी जा रही है.

अशोक गजपति राजू ने भी मामले की निंदा की थी

लेकिन नागर विमानन मंत्री पी अशोक गजपति राजू ने यह कहते हुए गायकवाड़ के आचरण की निंदा की कि मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा कि कोई सांसद ऐसी घटना में शामिल होगा. विमान में किसी प्रकार की हिंसा आपदाकारी हो सकती है. एयर इंडिया ने की शिकायत के आधार पर गायकवाड़ के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. एयर इंडिया ने एक बयान में कहा कि पाबंदी अब भी लगी हुई है.

‘चप्पलमार’ सांसद पर लोकसभा में हंगामा, गणपति राजू बोले- नहीं सोचा था कि एक सांसद ऐसे मामले में घिरेंगे, उछला कपिल शर्मा का भी नाम

एयर इंडिया ने गायकवाड़ की बुक टिकट कैंसिल कर दी थी

शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ के खिलाफ अपना रूख और सख्त करते हुए एयर इंडिया ने उनके द्वारा बुक कराये गये दो टिकट रद्द कर दिए. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले एयर इंडिया के एक कर्मचारी पर हमले के बाद सभी घरेलू एयरलाइंसों ने इस सांसद के उड़ान भरने पर रोक लगा दी थी. गायकवाड़ ने अपने कर्मचारी के माध्यम से कल के लिए मुम्बई से दिल्ली की उड़ान एआई 806 में सीट बुक कराई, लेकिन एयरलाइन ने उसे तत्काल रद्द कर दिया. उसके बाद भी कल के लिए हैदराबाद से दिल्ली के की एआई 551 उड़ान में सीट बुक कराने की कोशिश की गयी लेकिन उसे भी रद्द कर दिया गया.

रोक लगाना उनके अधिकारक्षेत्र में है- एयर इंडिया

घरेलू एयरलाइन कंपनियों द्वारा शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ के अपने विमानों में सफर करने पर रोक लगाने के बीच सरकार ने कहा कि ऐसा कोई कानून नहीं है जिसके तहत ऐसी रोक लगायी जा सके. यद्यपि एयरलाइन कंपनियों ने कदम का यह कहते हुए बचाव किया कि किसी व्यक्ति के विमान में सफर करने पर रोक लगाना उनके अधिकारक्षेत्र में है.

क्या है पूरा मामला?

पिछले गुरूवार को एयर इंडिया के एक बुजुर्ग कर्मचारी पर हमले के बाद विवादों से घिरे शिवसेना सांसद को अभूतपूर्व फैसले के तहत सभी प्रमुख घरेलू एयरलाइंस ने प्रतिबंधित कर दिया था. गायकवाड़ को इस घटना का कोई अफसोस नहीं था और वह टीवी पर एयर इंडिया के कर्मचारी को पीटने पर शेखी बघारते नजर आए थे. घटना के एक दिन बाद एयर इंडिया ने सांसद की वापसी की टिकट रद्द कर दी थी. इसके बाद इंडिगो ने भी यह कदम उठाया जिससे मजबूर होकर सांसद को ट्रेन से महाराष्ट्र जाना पड़ा था.

Leave a Reply