तिहाड़ जेल के कैदियों का गाया गाना ‘तिनका तिनका तिहाड़’ लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्डस में शामिल

तिनका तिनका तिहाड़’ गाना ‘लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्डस’ में शामिल

new delhi: तिहाड़ जेल का नाम आते ही ज़ेहन में एक अलग ही तस्वीर उभरती है, लेकिन वहां कुछ बेहद अच्छे काम भी होते हैं. जी हां तिहाड़ जेल के कैदियों का गाया गाना ‘तिनका तिनका तिहाड़’ लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्डस में शामिल हो गया है.
इसका विमोचन लोक सभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने 2015 में संसद भवन में अपने कक्ष में किया था.जेल सुधार विशेषज्ञ वर्तिका नन्दा की संकल्पना और उनके लिखे इस गाने को तिहाड़ जेल में पुरूष और महिला कैदियों पर फिल्माया गया था.

जेल सुधार विशेषज्ञ वर्तिका नन्दा की संकल्पना और उनके लिखे इस गाने को तिहाड़ जेल में पुरूष और महिला कैदियों पर फिल्माया गया था. इसे कैदियों ने ही गाया है. लोक सभा टीवी के सहयोग से बना यह गाना दुनिया का दुनिया का एक अनूठा प्रयोग है जिसे इतने बड़े स्तर पर किसी जेल में शूट किया गया था.

इस प्रयोग की शुरूआत 2013 में तिनका तिनका तिहाड़ नाम की किताब से हुई थी जिसमें जेल की 4 महिला बंदियों की कविताओं को केंद्र में रखा गया था। 2013 में राजकमल प्रकाशन से हिंदी और अंग्रेजी में प्रकाशित तिनका तिनका तिहाड़ का संपादन वर्तिका नन्दा और विमला मेहरा ( आईपीएस, पूर्व महानिदेशक, तिहाड़ जेल) ने किया था.

इसका विमोचन तत्कालीन गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने किया था. बाद में वर्तिका नन्दा ने इसी शीर्षक से एक खास गाना लिखा, जेल की अब तक की सबसे लंबी म्यूरल पेंटिंग बनी और कई नए प्रयोग हुए.

तिनका तिनका भारतीय जेलों पर वर्तिका की एक अनूठी श्रृंखला है. इसके तहत वे जेलों के अंदर साहित्य और मीडिया को लेकर नए प्रयोग कर रही हैं. हाल में प्रकाशित उनकी किताब तिनका तिनका डासना किसी भी देश की जेल की अपनी तरह की पहली रिपोर्ट है जो जेल के हर अंश पर सटीक विश्लेषण है.

अंग्रेजी में इस किताब का अनुवाद डॉ नूपुर तलवार ने किया है. अगली किताब तिनका तिनका आगरा जेल के उन बंदियों पर आधारित होगी जो आजीवन कारावास पर हैं. इसके अलावा आगरा जेल का थीम सांग भी बनाया जा चुका है जो जल्द ही रिलीज होगा.

तिनका तिनका के तहत वर्तिका नन्दा अब तक तीन जेलों में जेल के ही गानों को साकार रूप दे चुकी हैं. उन्होंने कैदियों के लिए देश के पहले ख़ास सम्मानों – तिनका तिनका इंडिया अवार्ड्स और तिनका तिनका बंदिनी अवार्ड्स की शुरूआत भी की है जो हर साल मानवाधिकार दिवस और महिला दिवस पर दिए जाते हैं.

जेलों पर वर्तिका की बनाई देश की पहली वेबसाइट का विमोचन श्री किरण रिजिजू, गृह राज्य मंत्री ने 2016 में किया था.

Leave a Reply

TEVAR TIMES is Stephen Fry proof thanks to caching by WP Super Cache