केंद्रीय मंत्रिमंडल और भाजपा में होंगे चौंकाने वाले फेरबदल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मंत्रिमंडल में जल्द ही बदलाव करने वाले हैं इसके साथ ही भाजपा में भी शीर्ष पदों पर आने वाले समय में भारी फेरबदल संभव है। पार्टी सूत्रों की मानें तो सबसे पहले चौंकाने वाले नाम मंत्रिमंडल फेरबदल में सामने आने वाले हैं। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का मोदी मंत्रिमंडल में आना तय माना जा रहा है। राजस्थान में अगले साल विधानसभा चुनाव हैं उससे पहले वहां पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओपी माथुर को लाया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्रा को मंत्रिमंडल से हटाये जाने की संभावना प्रबल है उन्हें किसी बड़े राज्य का राज्यपाल बनाया जा सकता है। इस समय छह-सात राज्यों में राज्यपाल के पद खाली हैं। पार्टी में इस तरह की खबरें भी हैं कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज राष्ट्रपति चुनावों में राजग की उम्मीदवार हो सकती हैं। सुषमा की छवि साफ है और अन्य दलों से भी उनके अच्छे संपर्क हैं। रक्षा मंत्री पद पर किसी नये चेहरे को मौका मिल सकता है साथ ही माना जा रहा है कि दूरसंचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा की तरक्की तय है।
इसके बाद पार्टी संगठन में भी कुछ फेरबदल होना है। इस फेरबदल पर 14-15 अप्रैल को ओडिशा में होने वाली पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद फैसला होना संभव है। पार्टी के उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि गुजरात विधानसभा चुनाव निकट हैं और पार्टी ने इसके लिए जो आंतरिक सर्वेक्षण कराया है उसमें राज्य में नरेंद्र मोदी की अनुपस्थिति के चलते भाजपा के लिए मुकाबला बेहद कड़ा रहने वाला है। सर्वेक्षण रिपोर्ट यह भी कहती है कि यदि कोई बड़ा नाम (अमित शाह) दिल्ली से भेजा जाये और उसके नेतृत्व में चुनाव हों तो राजनीतिक स्थिति एकदम से भाजपा के पक्ष में हो सकती है। इसी तरह अगले वर्ष हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा के नेतृत्व में भाजपा लड़ सकती है।

दिल्ली में हो रहे नगर निगम चुनावों के लिए भी पार्टी की अपनी सर्वे रिपोर्ट उसे सबसे आगे दिखा रही है। सूत्रों के मुताबिक इस रिपोर्ट में आप को दूसरे और कांग्रेस को तीसरे नंबर पर दिखाया गया है।

Leave a Reply