पेट्रोल 1.39 रूपया तो डीजल 1.04 रूपया प्रति लीटर हुआ महंगा

नयी दिल्ली: पेट्रोल की कीमत में 1.39 रूपया और डीजल की कीमत में 1.04 रूपया प्रति लीटर शनिवार रात से बढ़ोतरी हो गई.इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने कहा है कि यह बढ़ोतरी शनिवार आधी रात से लागू होगी.
आईओसी ने यह भी कहा है कि इसका इरादा जल्द ही पायलट आधार पर उदयपुर, जमशेदपुर, पुडुचेरी, चंडीगढ़ और विशाखापत्तनम में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजना बदलाव की शुरूआत करने की है.

तेल कंपनियों ने भेजा है अनूठा प्रस्ताव

तेल कंपनियों ने पिछले दिनों पेट्रोल-डीजल के दामों में हर रोज बदलाव के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा था. तेल कंपनियां पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर 1 मई से देश के पांच शहरों में पेट्रोल-डीजल के दामों में हर रोज बदलाव करने वाली हैं. अगर यह सफल रहा तो धीरे-धीरे पूरे देश में इसे लागू किया जाएगा.

कच्चे तेल की कीमत और पेट्रोल की राजनीति

केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम, राजस्थान के उदयपुर, झारखंड के जमशेदपुर (टाटा) के साथ-साथ चंडीगढ़ में 1 मई से इस प्रॉजेक्ट की शुरुआत करने जा रही हैं. इन पांच शहरों में ‘डेली डाइनैमिक प्राइसिंग’ लागू करने से इसे देशव्यापी स्तर पर लागू करने से पहले ही समस्याओं का पता चल जाएगा.

सूत्र बताते हैं कि इसी साल तक पूरे देश में ‘डेली डाइनैमिक प्राइसिंग’ लागू करने की योजना है. हालांकि, सरकारी कंपनियों से इस पर कोई टिप्पणी नहीं ली जा सकी है.

Leave a Reply