हिंदू राष्ट्रवाद के आक्रामक रूप के उदय होने से भारत की धर्मनिरपेक्ष छवि में गिरावट आई है: मुशर्रफ



नई दिल्ली: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने भारत के बहुसंख्यकों पर हमला करते हुए जमकर पटकार लगाई. उन्होंने अंग्रेजी न्यूज चैनल WION की पाल्की शर्मा से कहा कि हिंदू राष्ट्रवाद के आक्रामक रूप के उदय होने से भारत की धर्मनिरपेक्ष छवि में गिरावट आई है. भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राइट विंग भारतीय जनता पार्टी को मिले आपार जनसमर्थन से पाक के पूर्व राष्ट्रपति ने ‘हिंदू वर्चस्व’ के बड़े पैमाने पर फैलने को लेकर चिंता जाहिर की.
मुशर्रफ ने भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रूप में चुने गए योगी आदित्यनाथ को लेकर कहा, ‘आप अपने धर्मनिरपेक्ष प्रमाण-पत्र खो चुके हैं. आप मुस्लिम विरोधी हैं. मुझे लगता है कि जो पार्टी निर्वाचित हुई है, देखो उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन है? मेरा कहने का मतलब है, उनकी पहचान क्या है? इसके विपरीत, पूर्व सैन्य शासक को लगता है कि पाकिस्तान बहुत अधिक ‘प्रगतिशील’ और ‘प्रबुद्ध’ समाज है. पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, वह (आदित्यनाथ) कह रहा है कि सभी मुसलमानों और ईसाइयों को हिंदू धर्म स्वीकार कराया जाएगा. आदित्यनाथ का कार्यकाल भारत और विदेशों में विवादों से भरा रहा है. इस इंटरव्यू का आज (रविवार) शाम 8 बजे न्यूज चैनल WION पर रिपीट टेलिकास्ट किया जाएगा. नीचे वीडियो में भी देख सकते हैं उन्होंने क्या-

आदित्यनाथ, एक फायरब्रांड हिंदू राष्ट्रवादी हैं. जिन्हें फरवरी में उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया है. लेकिन उन्होंने न्यूज रिपोर्ट में इस्लामिक विरोधी टिप्पणियां पर गंभीरता दिखाई. आदित्यनाथ का उदगम भारत में उदारवादियों के लिए चिंता सबब है. जो मानता है कि भारत के इस बड़े राज्य में इनके सीएम बनने से धर्म को लेकर विवाद और तेज हो सकते हैं. भारत के इस प्रदेश में गौरक्षा दलों का उदय और अवैध सॉल्टर हाउस पर बैन से राइट-विंग की बयानबाजी बढ़ी और प्रतिरोध भी बढ़े.

भारत में वर्तमान हालात पर जवाब देते हुए मुशर्रफ ने कहा, निश्चित रूप से देश भर में मुस्लिम विरोधी भावनाएं भड़की. उन्होंने चीन में उइघर्स मुस्लिम के खिलाफ अत्याचार को डाउनप्ले किया. कहा, नई दिल्ली इस मुद्दे पर बहुत कुछ पढ़ रहा है. मुशर्रफ ने कहा, भारत में बहुत कुछ हो रहा है. हमें इस पर चर्चा करनी चाहिए.

मुशर्रफ ने 1999 में तख्तापलट कर पाकिस्तान में सत्ता हासिल की थी. 2008 से निर्वासन में थे और 2013 में चुनाव लड़ने के लिए पाकिस्तान लौटे. उसके बाद पाक सरकार ने उनके खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा शुरू किया.

Leave a Reply

TEVAR TIMES is Stephen Fry proof thanks to caching by WP Super Cache