हवाई चप्पल वाला भी हवाई यात्रा कर सकेगाः प्रधानमंत्री

शिमला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज केंद्र सरकार की क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना के तहत दिल्ली और शिमला के बीच विमान सेवा का शुभारंभ किया। इस योजना को ‘उड़ान- उड़े देश का आम नागरिक’ नाम दिया गया है। प्रधानमंत्री ने उड़ान योजना के तहत कड़पा-हैदराबाद और नांदेड़-हैदराबाद सेक्टरों के बीच भी विमान सेवा की शुरुआत की।

इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र दुनिया में सबसे तेजी से विकास करता हुआ क्षेत्र है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार आने से पहले तक देश में कोई विमानन नीति नहीं थी लेकिन हमने सरकार में आते ही एक नीति बनायी और बड़े शहरों के अलावा छोटे शहरों को भी विमान सेवा से जोड़ना शुरू किया।

उन्होंने कहा कि पहले यह माना जाता था कि विमान सेवा सिर्फ बड़े लोगों के लिए है लेकिन हमारी सरकार ने इसे सभी के लिए मुहैया करवाने का काम किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दिल्ली में टैक्सी का किराया कम से कम दस रुपए प्रति किलोमीटर होता है लेकिन विमान से आने का किराया ज्यादा से ज्यादा 6 या 7 रुपए प्रति किलोमीटर पड़ेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का मंत्र है ‘सब उड़ें सब जुड़ें’। उन्होंने कहा कि हवाई यात्रा हवाई चप्पल वाला भी कर सके हमारा यही प्रयास है। इस संदर्भ में उन्होंने एक किस्सा बताते हुए कहा कि जब केंद्र में अटलजी की सरकार थी तब मैं हिमाचल का प्रभारी था और मैंने उस समय सरकार को सुझाव दिया था कि एअर इंडिया का लोगो ‘महाराजा’ यह संदेश देता है कि यह सेवा सिर्फ बड़े लोगों के लिए है इसलिए इसे बदल कर कार्टूनिस्ट आर. लक्ष्मण के ‘आम आदमी’ को बनाया जाये और मुझे खुशी है कि मेरा सुझाव मान लिया गया था।

Leave a Reply

TEVAR TIMES is Stephen Fry proof thanks to caching by WP Super Cache