किसानों के साथ अन्याय नहीं: योगी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों के साथ अन्याय एवं उनके हितों की अनदेखी किसी भी दशा में नहीं होनी चाहिए। जिला प्रशासन और एनएचएआई किसानों को कानून के अनुसार ही मुआवजा एवं सभी सहूलियत उपलब्ध कराने के निर्देश दिएं। किसानों से विकास कार्यों में सहयोग प्रदान करने की अपील की।

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे से प्रभावित किसानों के एक प्रतिनिधिमण्डल से सीएम योगी आदित्यनाथ सेे मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि विकास का लाभ पूरे क्षेत्र को मिलता है, इससे नये अवसर पैदा होते हैं, जिसका फायदा भावी पीढ़ी को मिलता है। इसके लिए विकास कार्यों का समयबद्ध ढंग से पूरा होना जरूरी है। विकास परियोजनाओं को पूरा करने में देर होने से उनकी लागत बढ़ती है, जिसका असर पूरी अर्थव्यवस्था पर पड़ता है।

ठस दौरान किसानों ने मुख्यमंत्री से वर्ष 2013 के भूमि अधिग्रहण कानून के अनुसार मुआवजा देने, रोजगार तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने, एक्सप्रेस-वे के साथ सर्विस लेन बनाए जाने, एक्सप्रेस-वे पर स्थानीय लोगों के लिए टोल फ्री आवागमन मुहैया कराने का अनुरोध किया। इसे लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिनियम में किसानों को ज्यादा मुआवजा देने की व्यवस्था इसीलिए की गई है कि उनका किसी प्रकार नुकसान न हो और वे जीवनयापन की वैकल्पिक व्यवस्था कर सकें। किसानों की अपने गांव और खेतों में आसान आवागमन एवं स्थानीय लोगों के लिए एक्सप्रेस-वे को टोल फ्री रखने की मांग का समर्थन करते हुए कहा कि यदि किसानों के लिए अपने खेतों और आसपास के गांवों तक आसानी से आने-जाने की सुविधा देने में कठिनाई आ रही है तो सर्विस लेन का प्रावधान किया जाना चाहिए।

योगी ने कहा कि किसानों से उनकी पुश्तैनी जमीन ली जा रही है तो उनसे सीधे बात होनी चाहिए। जनपद गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि किसानों के साथ सीधे संवाद करके एचएचएआई की परियोजना को समय से पूरा कराने में सहयोग करें। इस मौके पर मुख्य सचिव, एनएचएआई के अधिकारी तथा गौतमबुद्धनगर जिला प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद थे।

स्मार्ट मोबाइल वाटर एटीएम का शुभारम्भ शनिवार को

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के महत्वाकांक्षी स्टार्टअप और स्टैण्डअप इंडिया कार्यक्रम को गति देने के लिए दिव्यांगों के स्वरोजगार सृजन योजना के तहत स्मार्ट मोबाइल वाटर एटीएम का शुभारम्भ शनिवार को किया जायेगा। लालबाग स्थित नगर निगम मुख्यालय में दोपहर 12 बजे आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश सरकार के नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना इसका उद्घाटन करेंगे। सेवा भारती, डिसेन्ट्रिक टेक्नॉलाजीज व मार्गदर्शक डेवलपमेंट सर्विसेज द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर और केन्द्रीय दिव्यांग आयोग के मुख्य आयुक्त डा कमलेश कुमार पाण्डेय होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यवाहक महापौर सुरेश अवस्थी करेंगे। इस योजना का उद्देश्य दिव्यांगों के लिए सम्मानजनक स्वरोजगार और स्टार्ट अप को प्रोत्साहित करना है। योजना के तहत कम कीमत में प्लास्टिक मुक्त शुद्ध शीतल जल मुहैया कराने की कोशिशों को विस्तार देने के लिए अधिक उन्नत तकनीक जैसेः ई-लोडर पर, सेंसर, क्लाउड ऐप्लीकेशन और क्वालिटी डिस्प्ले का प्रयोग करके इस स्मार्ट मोबाइल वाटर एटीएम का निर्माण किया गया है। यह एक मशीन साल में लगभग 1550-3550 किलोग्राम प्लास्टिक कचरे को कम करेगी। यह स्टार्टअप पेयजल उपलब्ध कराने की सम्पूर्ण प्रक्रिया में शून्य कार्बन उत्सर्जन सुनिश्चित करेगा और प्रदेश में स्वरोजगार के 15000 से अधिक अवसर सृजित होंगे।

Leave a Reply