स्वीडन पर टिप्पणी टीवी पर किसी चीज के बारे में थीः ट्रंप



हेलसिन्की। स्वीडन के लोग अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उन टिप्पणियों का उपहास कर रहे हैं, जिनमें कहा गया था कि स्कैंडिनेवियन देश में एक बड़ी घटना हुई थी। हालांकि अब अमेरिकी राष्ट्रपति कह रहे हैं कि वह टीवी पर देखी किसी चीज का हवाला दे रहे थे। शनिवार को फ्लोरिडा में एक रैली के दौरान ट्रंप ने यूरोप में हो चुके आतंकी हमलों का संदर्भ देते हुए कहा, ‘‘देखिए, स्वीडन में कल रात क्या हुआ’’। हालांकि यह स्पष्ट नहीं था कि वह किस बारे में बात कर रहे थे। स्वीडन में शुक्रवार रात को ऐसी कोई बड़ी घटना होने की खबर नहीं थी।

इस टिप्पणी को लेकर सैंकड़ों ट्वीटों के साथ रविवार को सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं की बाढ़ आ गई। एक स्थानीय अखबार ने उन सभी घटनाओं की सूची छाप दी, जो शुक्रवार को हुई थीं। इनमें से किसी भी घटना का आतंकवाद संबंधी गतिविधि से संपर्क नहीं दिख रहा था। रविवार को ट्रंप ने ट्विटर पर अपनी बात स्पष्ट करते हुए कहा, ‘‘स्वीडन में क्या हो रहा है वाला मेरा बयान दरअसल उस कहानी से जुड़ा था, जिसका प्रसारण फॉक्स न्यूज पर हुआ था। वह कहानी प्रवासियों और स्वीडन के बारे में थी।’’

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा हकाबी सैंडर्स का कहना है कि ट्रंप मूल तौर पर बढ़ते अपराध और हालिया घटनाओं के बारे में बोल रहे थे न कि किसी मुद्दे विशेष के बारे में। राष्ट्रपति संभवत: फॉक्स न्यूज चैनल के शो ‘टकर कार्लसन टुनाइट’ में प्रसारित एक हिस्से का हवाला दे रहे थे। उसमें कहा गया था कि स्वीडन ने 1.6 लाख से ज्यादा शरणार्थियों को पिछले साल स्वीकार कर लिया था लेकिन सिर्फ 500 प्रवासियों को ही स्वीडन में नौकरी मिली।

टूटी खिड़कियों और आग आदि की वीडियो के साथ बनाई गई रिपोर्ट में कहा गया कि प्रवासियों के आगमन के बाद बंदूक जनित हिंसा और बलात्कार के मामलों में इजाफा हुआ। ट्रंप की मूल टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए स्वीडन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता कैटरीना एलेक्सन ने कहा कि सरकार को किसी ‘‘आतंकवाद संबंधी बड़ी घटनाओं’’ की जानकारी नहीं है। स्वीडन की सुरक्षा पुलिस ने कहा कि उसके पास आतंकवाद संबंधी खतरे के स्तर को बदलने की कोई वजह नहीं है।

Leave a Reply

1 Trackback

TEVAR TIMES is Stephen Fry proof thanks to caching by WP Super Cache