नीलकंठ के 8 ठिकानों पर इनकम टैक्स का छापा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आयकर विभाग ने गुरुवार को कई जिलों में एक साथ बड़ी कार्रवाई की। नोयडा में एक्सिस बैंक में आयकर की टीम ने छापा मारा तो मुरादाबाद में भी चार व्यावसायिक प्रतिष्ठान निशाने पर रहे। इस दौरान आयकर विभाग की टीम ने लखनऊ में गोमतीनगर स्थित एक बड़ी मिठाई की दुकान नीलकंठ पर भी छापेमारी की। करीब 100 अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम पुलिस बल के साथ नीलकंठ की मिठाई की दुकानों पर पहुंची और खातों-किताबों के अलावा लेन-देन के कागजात की छानबीन में जुट गई।

लखनऊ में कार्रवाई से हड़कंप

लखनऊ में नीलकंठ के आठ ठिकानों पर आयकर विभाग ने गुरुवार को छापेमारी की कार्रवाई की। गोमतीनगर के विनीत और विवेक खण्ड में आयकर विभाग ने नीलकंठ की मिठाई दुकानों पर कार्रवाई के अलावा घर और कार्यालयों में भी छापा मारा। इस अभियान में आयकर विभाग के 100 अफसर-कर्मचारी अपनी टीम के साथ छापेमारी में जुटे हैं। नीलकंठ पर करोड़ों रुपयों की टैक्स चोरी का आरोप है। आरोप है कि नोटबन्दी के बाद एकाउंट में करोड़ों रुपयों जमा किये गए हैं। आयकर विभाग के छापे की जानकारी फैलते लखनऊ में व्यवसायियों में हड़कंप मच गया।

मुरादाबाद में चार ठिकानों पर छापा

मुरादाबाद में आयकर विभाग का चार ठिकानों पर छापा मारा गया। कोहनूर क्रॉफ्ट और विजन एक्सपोर्ट के ठिकानों पर अधिकारियों ने छापा मार कार्रवाई की। करोड़ों की टैक्स चोरी का कोहनूर व विजन पर आरोप है। आयकर विभाग की कई दर्जन टीम छापेमारी में जुटी हैं। घर, आफिस और सभी तीन फैक्ट्री में छापा मार कार्रवाई की गई है। आयकर के छापे में कई अहम दस्तावेज बरामद हुए हैं।

नोएडा में एक्सिस बैंक पर छापा

नोट बन्दी के बाद 60 करोड़ रुपये नोयडा में एक्सिस बैंक में जमा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक एक्सिस बैंक के 20 खातों में जमा किया 60 करोड़ रुपया ब्लैक मनी का पकड़ा गया है। नोयडा के तीन गरीब मजदूरों के खातों में 12 करोड़ जमा हुआ था। इन गरीबों का खाता नोयडा के एक्सिस बैंक के सेक्टर 51 में मिला है। नोयडा के एक दलाल ने 20 खातों में 60 करोड़ रुपये जमा कराए थे। आयकर विभाग की टीम ने एक्सिस बैंक, दलाल के घर और मजदूरों की झोपड़ियों में छापा मार कर पड़ताल की।

दिल्ली में भी कार्रवाई

एक्सिस बैंक के अफसरों ने काला धन सौम्य बुलियन्स ट्रेडर्स को आरटीजीएस किया। आयकर ने सौम्य बुलियन्स ट्रेडर्स के दो ठिकानों पर भी छापा मारा। दिल्ली में बुलियन्स ट्रेडर्स के घर और आफ़िस में भी छापा मार कार्रवाई की गई। बताया जाता है कि नोटबन्दी के बाद बुलियंस ने 600 करोड़ रुपये का सोना बेचा। यह 600 करोड़ रुपये का सोना 500 और 1000 के नोट से बेचा गया।

Leave a Reply