जो हमारी पार्टी की मजबूती थी, लेकिन अब यही हमारी कमजोर नस बन गई है: आजाद

मेरठ। कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी और पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाब नबी आजाद ने रविवार को कहा कि कांग्रेस जात-पात और धर्म की राजनीति नहीं करती है और उसने इस आधार पर कभी न्याय को नहीं बांटा। यही पार्टी की मजबूती थी, लेकिन अब यही हमारी कमजोर नस बन गई है।

मेरठ के जिमखाना मैदान में आयोजित जनाक्रोश रैली में आजाद बीजेपी और बसपा दोनों पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जो लोग धर्म और जाति के नाम पर देश को बांटने की कोशिश कर रहे हैं, उनकी देश के स्वतंत्रता संग्राम में कोई भूमिका नहीं रही। जनता से कांग्रेस को मजबूत बनाने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस को कुर्बानी विरासत में मिली है। पार्टी का इतिहास है कि उसके नेताओं ने आजादी की लड़ाई में और आजादी के बाद भी देश के लिए कुर्बानी दी है। हम देश की एकता की कद्र जानते हैं। ऐसी पार्टी को मजबूत बनाना आपका, जनता का काम है।

लोगों से जाति और धर्म के नाम पर नहीं बंटने का अनुरोध करते हुए आजाद ने कहा कि अंग्रेज हमारे दो टुकड़े, भारत-पाकिस्तान करके चले गए और हम अभी तक लड़ रहे हैं। फिर कुछ दलों ने देश को हिंदू- मुसलमान के नाम पर बांटा, तो कुछ ने हिंदुओं और मुसलमानों को भी जाति के नाम पर बांट दिया। बीजेपी पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि किसी भुलावे में ना रहें। इस जाति- धर्म की राजनीति से न किसानों का कर्ज माफ होगा और ना हीं विकास होगा।

Leave a Reply