टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने पाक का सूपड़ा साफ किया



सिडनी। ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में शनिवार को पाकिस्तान को 220 रन से हराकर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया। पाकिस्तान की टीम 465 रन के टारगेट का पीछा करते हुए पांचवें और अंतिम दिन चाय के विश्राम से ठीक पहले 244 रन पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड और स्पिनर स्टीव ओ केफी ने तीन-तीन विकेट लिए।

पाकिस्तान की मैच ड्रॉ कराने की उम्मीदें तब खत्म हो गई जब उसने सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले अजहर अली और अनुभवी यूनिस खान के विकेट लंच से पहले गंवा दिए। विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद ने सर्वाधिक नाबाद 72 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने गाबा में पहला टेस्ट मैच 39 रन से और फिर मेलबर्न में दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 18 रन से जीत दर्ज की थी।

यह पाकिस्तान की ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर लगातार 12वीं हार है। उसने यहां 12 साल पहले सिडनी में आखिरी बार टेस्ट मैच जीता था। डेविड वॉर्नर को मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने पहले दिन लंच से पहले शतक जड़ा था जबकि दूसरी पारी में तूफानी अर्धशतक जमाया था। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

पाकिस्तान ने सुबह एक विकेट पर 55 रन से आगे खेलना शुरू किया और पहले सत्र में ही चार विकेट गंवा दिये। अजहर अली (11) अपने शुक्रवार के स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर पाये और शनिवार केवल छह गेंदों का सामना करके पवेलियन लौट गए।

हेजलवुड ने अगले ओवर में बाबर आजम (9) को एलबीडडब्ल्यू आउट कर दिया। आजम इस पूरी सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये। उन्होंने छह पारियों में केवल 68 रन बनाए। यूनिस खान 10,000 टेस्ट रन पूरे करने वाले पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज बनने से चूक गये। उन्हें 13 रन के निजी योग पर ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने डीप में कैच कराया। पहली पारी में नाबाद 175 रन बनाने वाले यूनिस गेंद पर सही तरह से शाट नहीं लगा पाये और मिड ऑन पर हेजलवुड को कैच थमा बैठे। अजहर को पहले ओवर में आउट करने के बाद आस्ट्रेलिया के लिये यह महत्वपूर्ण विकेट था।

नाइट वाचमैन यासिर शाह (13) का 93 गेंदों तक चला संघर्ष ओ केफी ने समाप्त किया। यासिर ने स्लिप में सब्सिट्यूट खिलाड़ी जैकसन बर्ड को कैच दिया। असद शफीक (30) लंच के तुंरत बाद पवेलियन लौट गये। कप्तान मिसबाह उल हक ने 98 गेंदों तक संघर्ष किया लेकिन इसके बाद वह भी ओ कीफे की गेंद पर मिड ऑफ पर लियोन को कैच दे बैठे। मिसबाह ने 38 रन बनाये जो सीरीज में उनका सर्वोच्च स्कोर रहा।

वहाब रियाज (12) ने नौ गेंदों पर तीन चौके लगाये लेकिन इसके बाद उन्हें ओ केफी ने विकेट के पीछे कैच करा दिया। मोहम्मद आमिर (पांच) रन आउट हो गये। हेजलवुड ने इमरान खान (शून्य) को आउट करके पाकिस्तानी पारी का अंत किया। ऑस्ट्रेलिया की टीम अब अगले महीने चार टेस्ट मैच खेलने के लिये भारत का दौरा करेगी जबकि पाकिस्तान को अप्रैल तक कोई सीरीज नहीं खेलनी है। उसकी टीम इसके बाद चार मैचों की सीरीज के लिये वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगी।

Leave a Reply

TEVAR TIMES is Stephen Fry proof thanks to caching by WP Super Cache