31 मार्च तक निबटा लें ये सारे काम, कहीं हो न जाए देरी



नई दिल्लीः आने वाली 1 अप्रैल से देश में कई नियम बदल जाएंगे, इसलिए आपके पास कई कामों को पूरा करने की समय-सीमा 31 मार्च तक की है. इसलिए, यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने सभी जरूरी काम 31 मार्च तक हर हाल में निपटा लें. इसमें लापरवाही आपको महंगी पड़ सकती है.
1 अप्रैल से बदल जाएंगे इनकम टैक्स से जुड़े ये 10 नियम

क्योंकि 31 मार्च के बाद कुछ मौके तो ऐसे हैं कि जिनमें देरी करने पर आपको नुकसान हो सकता है क्योंकि इन कामों के लिए आपको दोबारा मौका नहीं मिलेगा. तो इसलिए जान लें कि कौन-कौन से जरूरी काम हैं जो आपको 31 मार्च से पहले निपटाने हैं…

सोना बेचने में देरी पड़ सकती है महंगी
1 अप्रैल से सरकार ने सोना बेचने पर कैश प्राप्त करने की सीमा 20 हजार रुपये से घटाकर 10 हजार रुपये कर दी है. तो अगर आप सोना बेचकर कीमत नकद में पाना चाहते हैं तो यह काम 31 मार्च तक निपटा लें क्योंकि 1 अप्रैल से आपको 10 हजार रुपये से ज्यादा नकदी नहीं मिलेगी.

1 अप्रैल के बाद 10,000 रुपये से ज्यादा रुपये विक्रेता को ग्राहक के खाते में डालना होगा. यानी, अब एक आदमी एक दिन में सोना बेचकर 10 हजार रुपये से ज्यादा नकद नहीं पा सकता. अगर आभूषण व्यापारी ने 10 हजार रुपये से ज्यादा मूल्य के गोल्ड के लिए अलग-अलग इनवॉइस बनाए तो वह टैक्स अधिकारियों की निगाह में आ जाएगा.

1 अप्रैल से बदल जाएंगे आपके जीवन पर असर डालने वाले ये नियम

अघोषित आय घोषित करने का अंतिम मौका
यदि आपने अपनी आय घोषित नहीं की है तो आयकर विभाग ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आपको 31 मार्च तक अपनी अघोषित आय को घोषित करने का अंतिम मौका दिया है. इसके तहत अघोषित आय पर कोई जुर्माना नहीं लगेगा. जबकि एक अप्रैल के बाद आयकर विभाग आपकी अघोषित आय पर 137% तक जुर्माना लगाएगा. इसलिए बेहतर है कि आप समय सीमा के भीतर इसे जमा कर दें.

1 अप्रैल से वाहनों के बीमा में देरी पड़ेगी महंगी
अगर आप टू व्हीलर या फोर व्हीलर रखते हैं तो 31 मार्च से पहले अपने वाहनों के इंशोरेंस रिन्यू करवा लें. यदि आपने इंश्योरेंस नहीं कराया है तो 31 मार्च से पहले करवा लें वरना 1 अप्रैल से इंश्योरेंस कराने पर जेब ज्यादा ढीली करनी होगी. दरअसल, पहली अप्रैल से मोटरसाइकिल, कार आदि वाहनों के बीमा महंगा होने जा रहे हैं. अनुमान है कि इनके दामों में 50 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

एक अप्रैल से महंगी हो जाएंगे ये चीजें…

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना न भूलें
2015-16 वित्त वर्ष के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की 31 मार्च 2017 आखिरी तारीख है. सबसे पहला काम बिना देर किए रिटर्न फाइल करने का करें. उसके बाद आयकर विभाग आपके रिटर्न को फाइल करने से इनकार कर सकता है. अगर आप 2015-16 का टैक्स रिटर्न 31 मार्च से पहले फाइल करने में चूक जाते हैं तो आप पर 5000 रुपए की पेनल्टी भी लगाई जा सकती है.

KYC के रूप में बैंक में कराएं आधार-पेनकार्ड
आपको 31 मार्च तक केवाईसी के रूप में आधार कार्ड एवं पैन कार्ड जमा करना होगा. जिनके पास पैनकार्ड नहीं है, वह बैंक शाखा से फॉर्म 60 लेकर उसे जमा कर सकते हैं. पासपोर्ट साइज की अपनी हालिया तस्वरी भी बैंक दें. इससे अकाउंट से ट्रांजैक्शन में बाधा आने की आशंका खत्म हो जाएगी.

बढ़ सकती है रिलायंस JIO प्राइम मेंबरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट

इंटरनेट डेटा के लिए प्लानिंग
रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया आदि का अनलिमिटेड फ्री डेटा और कॉलिंग वाला ऑफर 31 मार्च को समाप्त हो रहा है. इसलिए, जरूरी है कि अब फैसला कर लें कि आपको किस कंपनी का ऑफर लेना है. किस कंपनी ने क्या ऑफर दिए हैं.

Leave a Reply

TEVAR TIMES is Stephen Fry proof thanks to caching by WP Super Cache