नई दिल्ली। (Regional Connectivity Scheme)‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत एयर डेक्कन और एयर ओडिशा की उड़ानें दिसंबर से शुरू होने की संभावना है। विमानन सचिव राजीव नयन चौबे ने इसकी जानकारी दी।

Air Deccan and Air Odisha flights from December on 'Flying'
             Air Deccan and Air Odisha flights from December on ‘Flying’

एयरो एक्सपो के मौके पर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि दोनो एयरलाइनों को आरसीएस के 128 में से 84 रूट मिले हैं। उन्हें सितंबर से उड़ानें शुरू करनी थीं। लेकिन वे ऐसा नहीं कर सकीं।

अब दोनो एयरलाइनों का कहना है कि वे 15 दिसंबर से उड़ानें शुरू कर देंगी। दोनों एयरलाइनों के पास बी-1900डी श्रेणी के कुल चार 19 सीटर विमान हैं। उन्हें दिल्ली एयरपोर्ट पर आरसीएस के तहत 10 स्लॉट मिलेंगे।

उन्हें मुंबई एयरपोर्ट पर भी कुछ स्लॉट आवंटित करने के लिए बातचीत चल रही है। उड़ान स्कीम के तहत एक घंटे की उड़ान का किराया 2500 रुपये रखा गया है। आरसीएस की उड़ानें देश के बड़े शहरों को छोटे शहरों तथा छोटे शहरों को आपस में जोड़ेंगी।

आरसीएस की शर्तो के तहत इन एयरलाइनों को अपनी आधी सीटें रियायती किराये पर, जबकि बाकी आधी सीटें सामान्य किराये पर बेचनी होंगी।

रियायती किराये पर बेची जाने वाली सीटों पर होने वाले नुकसान की भरपाई सरकार वायबिलिटी गैप फंडिंग के जरिये करेगी जिसके लिए विशेष कोष बनाया गया है। आरसीएस के तहत रूटों की बोली के प्रथम चक्र के तहत मार्च में 128 रूट आवंटित किए गए थे जिनमें से सर्वाधिक रूट एयर डेक्कन और एयर ओडिशा को मिले थे।