कुछ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स ऐसे भी होते हैं जिनका ज्यादा इस्तेमाल फायदे से ज्यादा नुकसान भी पहुंचा सकता है। संभल कर लगाएं प्राइमर्स कई प्राइमर्स वॉटर-बेस्ड होते हैं वहीं ज्यादातर सिलिकन से बने होते हैं। इनसे आपके रोमछिद्र बंद हो सकते हैं। कई घंटों तक लगा रहे तो दाने निकल सकते हैं।

प्राइमर्स का इस्तेमाल तभी करें जब आपको वाकई जरूरत हो इसे अच्छी तरह साफ करना न भूलें। पेट्रोलियम जेली से ये हैं नुकसान होंठों का रूखापन दूर करने से लेकर मेकअप छुड़ाने तक, पेट्रोलियम जेली रामबाण है। लेकिन पेट्रोलियम जेली स्किन में अब्जॉर्ब नहीं होती साथ ही त्वचा में बाहरी नमी भी नहीं जाने देती जिससे आपकी त्वचा और रूखी हो जाती है।

beauty products
beauty products

लिहाजा जब ज्यादा रूखापन या जलन हो इसे तभी इस्तेमाल करें। लिच्डि लिपस्टिक को कहें न लिच्ड लिपस्टिक भी होंठों को रूखा कर सकती है। इसे छुटाने के लिए सबसे पहले नारियल तेल जैसा कोई रिमूवर यूज करें। अगर आप इसे लंबे समय से इस्तेमाल कर रही हैं तो होंठों को कुछ दिन कि लिए ब्रेक दें और इन पर बाम या मॉइश्चराइजर लगाएं।

ज्यादा दिन न इस्तेमाल करें नेल स्ट्रेंथनर्स नेल स्ट्रेंथनर्स से आपके नाखून सख्त जरूर होते हैं लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से नाखून चटकने लगते हैं। आप काफी दिनों से नेल हार्डनर का इस्तेमाल कर रही हैं और आपको लगता है कि नाखून के टेक्सचर में बदलाव आ गया है तो इसका इस्तेमाल बंद कर दें।

डीप कंडिशनर का ये है नुकसान डीप कंडिशनर और हेयर मास्क जैसे हेयर ट्रीटमेंट से आपके बालों का पीएच बैलेंस गड़बड़ा सकता है जिससे आपके हेयर डैमेज हो सकते हैं। इसीलिए इस तरह के ट्रीटमेंट हफ्ते में एक या दो बार ही करने चाहिए। ड्राई शैंपू के ज्यादा इस्तेमाल से आपके बाद रूखे हो सकते हैं। इससे आपकी स्काल्प के छिद्र बंद हो सकते हैं साथ ही बालों की ग्रोथ भी रुक सकती है। इसे हफ्ते में दो बार से ज्यादा इस्तेमाल न करें।