वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने आतंकवाद के खिलाफ सहयोग के लिए सऊदी अरब की प्रशंसा की है।

Donald trump praises Saudi Arabia's cooperation against terrorism
Donald trump praises Saudi Arabia’s cooperation against terrorism

ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि इस वर्ष की शुरुआत में हुए रियाद शिखर सम्मेलन के दौरान सऊदी अरब ने जो प्रतिबद्धताएं जताईं थीं, वह उनको पूरा कर रहा है। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप ने यह टिप्पणी सऊदी शाह सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सउद के साथ शनिवार को टेलीफोन वार्ता के दौरान की।

उन्होंने कहा कि सऊदी लोगों के अच्छे भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए एक उदार, शांतिपूर्ण और सहिष्णु क्षेत्र बनाने की आवश्यकता व आतंकवाद के वित्तपोषण को कम करने और कट्टरपंथी विचारधारा को खत्म करने को लेकर सऊदी शीर्ष नेतृत्व के हालिया सार्वजनिक बयान बहुत आवश्यक हैं।

दोनों नेताओं ने कट्टरपंथी विचारधाराओं का मुकाबला करने व संयम और सहिष्णुता को बनाए रखने के महत्व पर प्रकाश डाला।

ट्रंप (Donald Trump) ने इस्लामिक स्टेट (IS) को हराने की अमेरिकी प्रतिबद्धता के समर्थन के लिए शाह का आभार जताया। उन्होंने यमन में सक्रिय शिया हौती विद्रोहियों की तरफ से ’लगातार जारी खतरे’ पर भी चर्चा की।

व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रंप (Donald Trump) ने सऊदी अरब की अमेरिकी हथियारों की खरीद के लिए सराहना की, जिसके तहत टर्मिनल हाई-एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) में 15 अरब डॉलर का निवेश और अरबों की योजनाएं व निवेश शामिल हैं।