हालांकि इन कुछ सालों में ऑफिशियल Dressing को लेकर कई धारणाएं टूटी हैं। फिर भी यह जरूरी है कि प्रोफेशनल वर्ल्ड में समय और अवसर के अनुकूल कपड़े पहने जाएं। यह कॉर्पोरेट ड्रेसिंग कल्चर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। पिछले कुछ सालों में कॉर्पोरेट ऑर्गेनाइजेशंस में ड्रेसिंग को लेकर नियम तेजी से शिथिल हो रहे हैं, फिर भी कुछ चीजों का पालन अब भी किया ही जाता है। सोमवार से शुक्रवार तक फॉर्मल्स पहने जाने का कल्चर अब भी है। यानी एक ड्रेसिंग नॉर्म तो तय है ही। इसी को ध्यान में रखते हुए यहां प्रस्तुत है एक Dressing गाइड…।

सोमवार: अर्बन क्लासिक्स

सोमवार सप्ताह का पहला दिन होता है। सप्ताह की एकदम फ्रैश शुरुआत होती है। हो सकता है कि इस दिन आपकी किस्मत हमेशा के लिए बदल जाए। यह सप्ताह का वह दिन है जो आपको आगे की ओर ले जाता है। आप इस दिन से प्यार करें या नफरत, यह आपके काम की प्रकृति और आपका वीकेंड कैसा गुजरा इस पर निर्भर करता है। जो हो, लेकिन आपकी कंपनी आपसे इस दिन से पूरी ऊर्जा और फोकस की मांग करती है। यह आपके कपड़ों से भी झलकती है। अर्बन क्लासिक स्टाइल आपके प्रोफेशनल और स्टाइलिश एटीट्यूड को व्यक्त करता है। यह सिंपल स्टाइल होगा। आप या तो प्रिंटेड ब्लू शर्ट या फिर सेल्फ चेक्ड ब्लू शर्ट को खाकी रंग की जॉगर पैंट के साथ पेयरअप करें। ब्राउन लोफर्स और डफल बैग के साथ अपने लुक को कम्प्लीट करें। यदि मौसम इजाजत दे, तो आप स्टाइलिश खाकी ब्लेजर भी पहन सकते हैं।

मंगलवार: स्टाइलिश गीक

ट्रैंडी वाइन या बरगंडी शर्ट या टी-शर्ट को आप नेवी ब्लू ट्राउजर के साथ पेयरअप करें। साथ में ब्राउन ब्रीफकेस रखें। यदि जरूरत हो तो पिंक पुलोवर भी पहन सकते हैं। वाइन या बरगंडी शर्ट का नेवी ब्लू पेंट के साथ क्लासिक कॉम्बीनेशन बनता है। आप चाहें तो मन्डे वालब्लू शर्ट को भी रिपीट कर सकते हैं। यदि आप निभा सकते हैं तो कपड़े रिपीट करने में भी कोई दिक्कत नहीं है। शर्त यह है कि आप प्रयोग करने के खिलाड़ी हों।

बुधवार: कलर कोड

बुधवार को चाहे आप फॉर्मल्स ही पहनें, लेकिन जरा प्रयोगवादी बनें। सफेद पर बारीक प्रिंट वाली शर्ट आप फॉर्मल ट्राउजर के साथ पेयरअप करें। इसे गुलाबी जैसे गैर-पारंपरिक रंग की ट्राउजर के साथ पहनें। इसके साथ सस्पेंडर का इस्तेमाल कर सकते हैं और चाहें तो वुलन टाई भी पहने सकते हैं।

गुरुवार: टफन अप

आपने शायद कभी यह अनुभव किया हो या शायद न किया हो लेकिन गुरुवार का दिन बहुत मुश्किल भरा होता है। गुरुवार तक हम बुरी तरह से थक जाते हैं। इसलिए टफ डेनिम के साथ हमें खुद को फिर से खड़ा करना होता है। क्योंकि अभी एक दिन और काम करना होगा। यदि आपके दफ्तर में डेनिम पहनने की अनुमति नहीं है तो आप विकल्प के तौर पर डेनिम के रंग की कॉटन शर्ट पहन सकते हैं। इसे आप या नेवी ब्लू कलर या फिर ग्रीन कलर की ट्राउजर के साथ पहनें और साथ में ब्राउन शूज का चुनाव करें तो दिन में कुछ ऊर्जा ला सकते हैं।

शुक्रवार: डबल डेनिम

इन कुछ सालों में फ्राइडे ड्रेसिंग के लिए बहुत कुछ कहा और लिखा जा चुका है। इसे एक तरह से कैजुएल-डे की तरह से लिया जाता है। आप इस दिन फंकी ड्रेसिंग कर सकते हैं। ग्राफिक टी-शर्ट व पोलो पहन सकते हैं। यदि आप डबल डेनिम के साथ व्हाइट स्नीकर्स व रिफ्लेक्टिव सनग्लासेस पहनें तब भी अच्छा लगेगा। अपने वर्किंग डेज को आप अपने हिसाब से तय करें। यह आपकी स्टाइलिंग में एक नया आयाम जोड़ेगा ही, आपको अपने काम के लिए चुस्त-दुरुस्त और ऊर्जा से भरा हुआ भी रखेगा।