ग्रेटर नोएडा। जेके टायर (JK Tire) एफएमएससीआई नेशनल रेसिंग चैम्पियनशिप-2017 के 20वें संस्करण के ग्रैंड फिनाले की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

JK Tire National Racing Championship prepares for Grand Finale
JK Tire National Racing Championship prepares for Grand Finale

बुद्ध इंटनेशनल सर्किट पर शनिवार और रविवार को इसके मुकाबले होंगे, जिनमें यूरो जेके 17 कटेगरी में आनंदिथ रेड्डी और एलजीबी 4 कटेगरी में चित्तेश मंडूडी खिताब के दावेदार हैं।

रविवार को प्रतियोगिता के ग्रैंड फिनाले में चार पहिया और दो पहिया कटेगरी में रोमांचक रेस देखे जा सकेंगे। साथ ही यूएई के स्टंटमैन द्वारा रोमांचक स्टंट दिखाया जाएगा और इसके अलावा बॉलीवुड रैपर्स रफ्तार का कार्यक्रम होगा।

मौजूदा चैम्पियन हैदराबाद के आनंदिथ पर सबकी निगाह होगी। वह यूरो जेके 17 कटेगरी में तालिका में सबसे आगे हैं। यह एफबी02 कार्स के साथ देश की सबसे प्रतिष्ठित रेसिंग कटेगरी है। इसमें कारों की रफ्तार 240 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच जाती है।

आनंदिथ के खाते में अभी 96 अंक हैं। आनंदिथ को खिताब अपने नाम करने के लिए दो रेसों में अच्छा स्थान हासिल करना है। बीती रेस में आनंदिथ ने अपना क्लास दिखाया था और दूसरे स्थान पर आते हुए तालिका में पहले स्थान पर पहुंचे थे।

चेन्नई के विष्णु प्रसाद बीते राउंड तक तालिका में शीर्ष पर थे लेकिन कोयम्बटूर में आयोजित तीसरे राउंड के बाद वह पिछड़ गए। वह पहले दिन एक भी रेस पूरी नहीं कर सके थे लेकिन रविवार को उन्होंने वापसी करते हुए एक रेस जीती और दूसरी में दूसरा स्थान हासिल किया। वह तालिका में दूसरे स्थान पर हैं और खिताब के दावेदारों में से एक हैं।

विष्णु के खाते में अभी 82 अंक हैं और वह क्वीन स्वीप करते हुए आनंदिथ को दोबारा खिताब जीतने से रोकने का प्रयास करेंगे। मुम्बई के नयन चटर्जी के खाते में 73 अंक हैं और अगर वह खिताब की दौड़ में बने रहना चाहते हैं तो उन्हें कुछ हैरतअंगेज करना होगा।

एलजीबी 4 कटेगरी में कोल्हापुर के चित्तेश 62 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं और खिताब के सबसे करीब हैं। अवालांच रेसिंग टीम के चालक राउंड-2 में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रहे थे और फिर प्रसाद के खराब प्रदर्शन का फायदा उठाकर तीसरे राउंड के बाद 20 अंकों की बढ़त के साथ पहले स्थान पर आ गए थे।

एमस्पोर्ट के मौजूदा चैम्पियन प्रसाद के खाते में 49 अंक हैं और वह तीसरे राउंड में सिर्फ सात अंक हासिल कर सके थे। इसने उन्हें तालिका में दूसरे स्थान पर धकेल दिया था। डार्क डॉन रेसिंग के संदीप कुमार के खाते में 43 अंक हैं और अगर वह खिताब जीतना चाहते हैं तो उन्हें कुछ अलग करना होगा।

जेके टायर सुजुकी जिक्सर कप बाइकर्स के लिए एक शानदार प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है। चेन्नई के जोसेफ मैथ्यू इस कटेगरी में 56 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं। शुरुआती राउंड में शानदार प्रदर्शन करने के बाद मैथ्यू को तीसरे राउंड में हार मिली थी। आइजोल के मालसावदावलिंगलियाना के खाते में 39 अंक हैं और वह मैथ्यू की तुलना में अभी काफी पीछे हैं।

जेके टायर-एफएमएससीआई नेशनल रेसिंग चैम्पियनशिप के 20वें संस्करण के ग्रैंड फिनाले के साथ-साथ बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर इस सप्ताहांत हाई प्रोफाइल एफआईएम एशिया कप ऑफ रोड रेसिंग (एसीआरआर) का भी आयोजन होगा।

जापान, थाईलैंड, श्रीलंका, फिलिपींस, नेपाल, ताइवान और भारत के टॉप बाइकर्स एसीसीआर के तीसरे राउंड में हिस्सा लेंगे। इस प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व साई राहिल पिल्लारीसेट्टी औ्र इजरायल वी. करेंगे। इजरायल और राहिल थाईलैंड और ताइवान में आयोजित शुरुआती दो राउंड के बाद तालिका में चौथे स्थान पर हैं।

इन दोनों भारतीय चालकों ने 28 और 23 अंक जुटाए हैं लेकिन ये फिलिपींस के लीडर्स से पांच तथा थाईलैंड के लीडर्स से 25 अंक पीछे हैं। तालिका में ऊपर जाने के लिए भारतीय चालकों को घरेलू हालात का फायदा उठाना होगा।

एशिया कप एक शानादर प्लेटफार्म है और इसने अपने मकसद से खुद को जोड़े हुए इस साल महाद्वीप के कई युवा चालकों को दुनिया के सामने पेश किया है।

इस चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने वाली मोटरबाइक्स स्पांसरिंग मैनुफेक्चर्स द्वारा प्रदान की जाती हैं। हर टीम दो चालक ट्रैक पर उतारती है और एक जीत के बदले एक टीम को एक अंक मिलता है। इसी तरह दूसरे स्थान के लिए दो अंक मिलते हैं।

सबसे कम अंक हासिल करने वाली टीम को सीजन के अंत में विजेता घोषित किया जाता है।

इन तमाम रेसों के अलावा रविवार को दो सुपर बाइक रेस (जेके एसबीके 1000सीसी और जेकेएसबीके 600सीसी) भी होंगी। इसमें देश भर के शीर्ष चालक हिस्सा लेंगे।