पटेल जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनायेगा पूर्वोत्तर रेलवे

लखनऊ । सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इसी क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे Lucknow मण्डल के सभी स्टेशनों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेगे। जिसमें स्टेशनों पर राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता पर शपथ ग्रहण का आयोजन किया जायेगा।

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के जनसंपर्क अधिकारी आलोक श्रीवास्तव ने आईपीएन को बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे के ऐशबाग स्टेडियम लखनऊ में मण्डल रेल प्रबन्धक विजयलक्ष्मी कौशिक की अध्यक्षता में प्रातः 07.30 बजे ’’एकता दौड़’’ का आयोजन किया जायेगा।

’’एकता दौड़’’ को मण्डल रेल प्रबन्धक हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेगी, जिसमें रेलवे अधिकारी, कर्मचारी व उनके परिजन भाग लेगें। इसके बाद रेलवे सुरक्षा बल, स्काउट गाईड द्वारा मार्चपास्ट किया जायेगा तथा राष्ट्रीय एकता रैली निकाली जायेगी। बताया कि इसी क्रम में मण्डल कार्यालय में भी राष्ट्रीय एकता शपथ एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें।

राज्यपाल के कार्यक्रम आचार संहिता से आच्छादित नहीं : निर्वाचन आयोग

लखनऊ । राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा है कि प्रदेश के निकाय चुनाव के मद्देनजर राज्यपाल विश्वविद्यालय या संस्थान के दीक्षान्त समारोह में सहभागिकता कर सकते हैं और उसे सम्बोधित कर सकते हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग ने राजभवन को भेजे गए अपने पत्र में कहा है कि समृद्ध सांस्कृतिक विरासत तथा साहित्यिक गतिविधियों के उन्नयन संबंधी कार्यक्रम यदि किसी राजनैतिक दल द्वारा आयोजित नहीं कराया जा रहा है तो वह आदर्श आचार संहिता से आच्छादित नहीं होगा।

राजभवन द्वारा राज्यपाल राम नाईक के आगामी माह के प्रस्तावित कार्यक्रम, जिसमें विश्वविद्यालयों के पूर्व निर्धारित दीक्षान्त समारोह एवं प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक एवं साहित्यिक गतिविधियों के उन्नयन से संबंधित कार्यक्रम है, की सूची 25 अक्टूबर, 2017 को राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश के संज्ञानार्थ भेजी गई थी।

ज्ञातव्य है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में नगरीय चुनाव के लिए 27 अक्टूबर को अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के जारी होने के साथ ही आचार संहिता प्रभावी हो जाती है।

उप्र में सुबह हल्का कोहरा

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में शनिवार सुबह हल्का कोहरा छाया रहा, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौमस विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान मौसम में किसी तरह के खास बदलाव की उम्मीद नहीं है।

उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में धूप निकलेगी लेकिन अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। सुबह के समय न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किए जाने का अनुमान है।

लखनऊ के अतिरिक्त शनिवार को गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस, कानपुर का 22 डिग्री सेल्सियस, बनारस का 24 डिग्री सेल्सियस और इलाहाबाद का 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उप्र में डेंगू के 5 नए मामले

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुकवार को 5 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य विभाग की ओर से हालांकि, साफ सफाई और दवाओं के छिड़काव के निर्देश जारी किए गए हैं। इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने दी।

लखनऊ के सहायक चिकित्साधिकारी डॉ. सुनील रॉवत ने बताया कि शुक्रवार को डेंगू के पांच नए मरीज सामने आए हैं। इनमें बालागंज के निवासी युवराज राजपूत को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। इकसे अलवा गोमती नगर निवासी शिवानी सिंह में भी डेंगू की पुष्टि हुई है।

उन्होंने बताया कि शिवानी का सेंट जोसफ अस्पताल में चल रहा है। शिवपुरम की रहने वाली ज्योति शुक्ला सिविल अस्पताल में भर्ती हैं। वृंदावन कॉलोनी राम अवतार में भी डेंगू की पुष्टि हुई है।