बॉलिवुड की मस्तानी दीपिका पादुकोण हर साल एक नए अवतार में दर्शकों के सामने आती हैं। इस बार उनका नया अवतार है रानी पद्मिनी का। दीपिका की मानें तो पद्मावती में रानी पद्मिनी की भूमिका उनके लिए बेहद कठिन थी। वह बाजीराव मस्तानी से तुलना करते हुए कहती हैं कि मस्तानी के पास अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए तमाम चीजें थीं।

More than Mastani The role of Rani Padmini was hard : Deepika Padukone
                             More than Mastani The role of Rani Padmini was hard : Deepika Padukone

वह युद्धभूमि पर तलवार, ढाल और घुड़सवारी के जरिए अपने गुस्से, साहस और पराक्रम को दिखा सकती थीं, लेकिन रानी पद्मिनी बिना तलवार, ढाल और सेना के एक अलग तरह का युद्ध लड़ रही थीं। दीपिका कहती हैं, रानी पद्मावती की प्रतिभा और उनका पराक्रम दूसरी रानियों की तुलना में एकदम अलग था।

वह कभी युद्ध के मैदान में नहीं जाती थीं, वह बिना मैदान में गए एक मानसिक युद्ध लड़ रही थीं। मेरी पिछली फिल्म में जिस तरह मस्तानी के पास तलवार, ढाल, सेना और घोड़े है, ऐसा कुछ पद्मावती के पास नहीं है। यहां रानी के पास मस्तानी जैसा उत्साह जरूर है। रानी पद्मिनी की भव्यता ऐसी है कि वह जिस भी चीज के लिए आवाज उठाएं वह सफल हों।

मस्तानी जैसी राजकुमारी को युद्ध भूमि में अभिनय कर जीवंत करना मेरे लिए आसान था… क्योंकि उसके पास युद्ध करने के लिए ढाल, तलवार और घोड़े सहित तमाम चीजें थी, लेकिन पद्मावती की लड़ाई युद्ध से कहीं आगे की थी, उसे परदे पर दिखाना मेरे लिए बेहद मुश्किल था।

बिना किसी हथियार के अपनी परंपरा, धरोहर, जोश और प्यार को सिर्फ भावनाओं के जरिए प्रस्तुत करना बेहद चुनौतीपूर्ण था। पद्मावती के चर्चित घूमर डांस पर दीपिका ने कहा, मैंने घूमर डांस की प्रैक्टिस के दौरान लोक नृत्य के सार को सीखा था। संजय लीला भंसाली सर और मैं जब बिना प्लानिंग के ऑन सेट पर साथ होते हैं तो तुरंत काम करते हैं, काम आसानी से हो जाता है।

कई बार हम किसी सीन के लिए सेट पर बहुत प्रैक्टिस कर लेते थे, लेकिन दूसरे दिन सबकुछ बदल जाता था। तब भी हम बहुत अच्छा काम करते हैं। पिका बताती हैं, जब हम बाजीराव मस्तानी की शूटिंग कर रहे थे तभी से हमने पद्मावती की तैयारियां शुरू कर दी थी। मैं इस फिल्म की तैयारी तीन साल से कर रही थी।

भले शूटिंग का काम एक साल से चल रहा है, लेकिन मेरी मेंटल और इमोशनल तैयारी तीन साल से चल रही थी। पद्मावती 1 दिसंबर को रिलीज़ होगी। यह तीसरी बार है, जब दीपिका और रणवीर भंसाली के साथ नजर आएंगे। इससे पहले दोनों गोलियों की रासलीला राम-लीला और बाजीराव मस्तानी में नजर आ चुके हैं।

इन दोनों के अलावा शाहिद कपूर भी पद्मावती में राजा महारावल रतन सिंह की मुख्य भूमिका में नजर आएंगे। रणवीर सिंह पद्मावती में खूंखार मुगल बादशाह अलाउदीन खिलजी का किरदार निभाया है। रज़ा मुराद ने इस फिल्म में जालालुदीन खिलजी का किरदार निभाया हैं, जिसे मारकर उसके दामाद अलाउदीन ने तख़्त पर कब्ज़ा कर लिया था।