धनतेरस (Dhanteras) को लेकर बाजारों में काफी रौनक देखने को मिल रही है । पंचांग के अनुसार, प्रतिवर्ष कार्तिक कृष्ण की त्रयोदशी तिथि को धन्वतरि त्रयोदशी मनायी जाती है, जिसे आम बोलचाल में ‘धनतेरस’(Dhanteras)कहा जाता है। यह मूलतः धन्वन्तरि जयंती का पर्व है और आयुर्वेद के जनक धन्वन्तरि के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है। धनतेरस के दिन नये बर्तन या सोना-चांदी खरीदने की परम्परा है।

ronak in bihar markets including patna on dhanterasronak in bihar markets including patna on dhanteras
ronak in bihar markets including patna on dhanteras

इस पर्व पर बर्तन खरीदने की शुरुआत कब और कैसे हुई, इसका कोई निश्चित प्रमाण नहीं है लेकिन ऐसा माना जाता है कि जन्म के समय धन्वन्तरि के हाथों में अमृत कलश था और यही कारण इस दिन बर्तन खरीदना शुभ मानते हैं। धनतेरस को धन, वैभव एवं सुख समृद्धि का प्रतीक है। पटना समेत प्रदेश के लगभग सभी जिलों में दीपावली और धनतेरस को लेकर पटाखों, मिठाई , बर्तन, सरार्फा बाजार में रौनक बढ़ गयी है। खरीददार त्योहार की खरीददारी करने लगे हैं।

बाजार में दुकानों पर भीड़ दिखाई दे रही है। लोग अन्य पूजा सामग्री के साथ ही गणेश लक्ष्मी की मूर्तियां खरीदने सुबह से ही बाजारों में पहुंचने लगे हैं। दीपावली पर सजावट का समान भी खूब बिक रहा है। इस बार मंहगाई कुछ अधिक है लेकिन खरीदारों पर इसका कोई प्रभाव नहीं है। लोग उत्साह के साथ पर्व की खरीददारी कर रहे हैं। राजधानी के चांदनी चौक, डाकबंगला चौराहा, अनीसाबाद, कंकड़बाग, बोरिंग रोड , स्टेशन रोड ,राजा बाजार और अशोक राजपथ आदि बाजारों में भारी जाम के बावजूद भी लोगों में खरीददारी को लेकर काफी उत्साह है।

ronak in bihar markets including patna on dhanteras
ronak in bihar markets including patna on dhanteras

बर्तनों के बाजार और आभूषणों की दुकानों पर अलग सी रौनक बनी हुई है। राजधानी पटना के सभी बाजारों को झालरों से सजाया गया है। ग्राहकों के आकर्षित करने के लिए कई स्टोर पर ऑफर भी दिए जा रहे हैं। इस बार बाजार में बर्तनों से लेकर जेवर खरीदने का अलग ट्रेंड दिख रहा है। धनतेरस पर खरीददारी के लिए बाजार में जबरदस्त भीड़ उमड़ रही है। धनतेरस के दिन ज्यादातर लोग बर्तन जरूर खरीदते हैं। बाजार में बर्तनों की भी कई तरह की वैरायटी उपलब्ध है।

धनतेरस के दिन सोना खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है। आभूषणों विक्रेताओं की इस दिन की खरीदारी पर निगाहें टिकी हुई हैं और वे इस दिन पर विशेष ऑफर की भी पेशकश कर रहे हैं। हालांकि इस बार पिछली बार की तुलना में सोना थोड़ा महंगा है लेकिन बुकिंग पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा है। सबसे ज्यादा लोग सोने की गिन्नी और चांदी के सिक्के खरीद रहे हैं।

ronak in bihar markets including patna on dhanteras
ronak in bihar markets including patna on dhanteras

लोक मान्यता के अनुसार, धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए धातु खरीदने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। लेकिन धातुओं की आसमान छूती कीमतें आम जनों के पहुंच से बाहर हो जाने के कारण अब लोगों का रुझान घरेलू उपयोग की वस्तुओं की खरीद की ओर बढ़ गया है।

घरेलू सामान ख़ासकर टेलीविजन, फ्रिज, वाशिंग मशीन समेत अन्य समानों की खरीदी के लोग सुबह से ही दुकानों पर जुटने लगे हैं। ऑटो बाजार में कंपनियों की ओर से गाडिय़ों की खरीद पर चांदी के सिक्के एवं एलईडी का उपहार देकर ग्राहकों को लुभाने के लिए बेहतरीन स्कीम शुरू की गई है। युवा वर्ग से लेकर हर तरह के लोग वाहनों की बुकिंग करा रहे हैं।