बॉलिवुड अभिनेता शाहरुख खान ने धर्मा और बी.आर. फिल्म्स के साथ मिलकर अपने प्रॉडक्शन में बनाई गई फिल्म इत्तेफाक के प्रमोशनल में कहा कि अगर वह एक साथ तीन फिल्में न साइन कर चुके होते और डेट्स की समस्या न होती तो वह इत्तेफाक में अक्षय खन्ना की जगह होते।

Shah Rukh Khan wanted to play Akshay Khanna in Ittefaq
                            Shah Rukh Khan wanted to play Akshay Khanna in Ittefaq

शाहरुख को इत्तेफाक की कहानी इतनी ज्यादा पसंद आई थी कि वह फिल्म में अक्षय खन्ना द्वारा निभाया गया रोल करना चाहते थे। शाहरुख ने कहा, वैसे तो मुझे एक अच्छी कहानी और स्क्रिप्ट की समझ नहीं है, लेकिन मैंने जब इत्तेफाक की कहानी सुनी तो सुनते ही समझ गया था कि यह एक बेहतरीन स्क्रिप्ट है।

मैं इस फिल्म से एक ऐक्टर के तौर पर जुडऩा चाहता था और अक्षय खन्ना वाला रोल करना चाहता था, लेकिन उस समय तीन फिल्में साइन कर चुका था इस वजह से मेरे पास समय नहीं था। जब इस फिल्म से अक्षय जुड़े तो मुझे लगा अक्षय इस फिल्म और किरदार के लिए मुझसे बेहतर थे।

शाहरुख आगे बताते हैं, मुझे ऑरिजनल इत्तेफाक के बनने की कहानी यश चोपड़ा साहब ने सुनाई थी। यह फिल्म एक प्ले पर आधारित थी। चोपड़ा साहब परिवार के साथ एक प्ले देखने गए थे और जब प्ले खत्म हुआ तो तय कर लिया गया था कि अब इस प्ले पर फिल्म बनाई जाएगी। क्लासिक फिल्मों का अपना एक महत्त्व है।

नई जनरेशन को दिखाने के लिए हम उसको आज के हिसाब से बना रहे हैं। मैंने भी देवदास और डॉन जैसी क्लासिक फिल्मों के रीमेक पर काम किया है लेकिन दिलीप कुमार की देवदास और अमिताभ बच्चन की डॉन अपनी जगह पर हैं। शाहरुख इन दिनों निर्देशक आनंद एल राय के साथ उनकी अगली फिल्म की शूटिंग और प्रॉडक्शन के काम में बिजी हैं।

साथ ही वह अपने बैनर में तैयार फिल्म इत्तेफाक का प्रमोशन भी कर रहे हैं। 70 के दशक में आई इत्तेफाक यश चोपड़ा की एक क्लासिक फिल्म थी, जिसमें राजेश खन्ना और नंदा मुख्य भूमिका में थे। नई इत्तेफाक को अभय चोपड़ा डायरेक्ट कर रहे हैं। अभय फिल्ममेकर बीआर चोपड़ा के ग्रैंडसन हैं।