Basketball

नई दिल्ली। भारत में पहली बार इंटनेशनल 3 गुणा 3 प्रो बास्केटबॉल लीग (Basketball League) का आयोजन होगा लेकिन उससे पहले भारतीय बॉस्केटबॉल प्रेमियों को सितम्बर में अपने देश में इस फॉरमेट का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। बॉस्केटबॉल के इस छोटे और रोमांचक फॉरमेट को 2020 में टोक्यो में होने वाले ओलम्पिक खेलों में जगह मिल चुकी है। भारत में पहली बार आयोजित होने जा रहे लीग की घोषणा के लिए आयोजित संवाददाता सम्मेलन में 3 गुणा 3 फीबा डेवलपमेंट मैनेजर रॉबर्ट रीबलिंगर, लीग का आयोजन करने वाली कम्पनी- वाईकेबीके एंटरप्राइज प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष योशियो कटोह और सीईओ रोहित बख्शी, लीग का ग्लेमरस चेहरा फिल्म अभिनेत्री नेहा धूपिया, प्रमुख स्पांसरों में से एक जिंदल प्रीफैब के मैनेजिंग डायरेक्टर ज्योति जिंदल तथा प्रगति इंफ्रा सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक निदेशक जितेंद्र यादव शामिल हुए।

Basketball

आयोजकों ने कहा कि लीग को अगले साल आयोजित करने की योजना है, लेकिन उससे पहले गुरुग्राम के एंबियंस मॉल 16-17 सितंबर के बीच दो दिवसीय ’3 गुणा 3 रोड टू मेक्सिको’ मुकाबलों का आयोजन किया जाएगा। इसमें भाग लेने के लिए छह अंतर्राष्ट्रीय तथा छह प्रमुख भारतीय क्लब टीमों को आमंत्रित किया गया है। इन टीमों में हमामात्सु, अल्बोराडो, योकोहामा (जापानी टीमें), मलेशियन नेशनल टीम, श्रीलंका की प्रेसीडेंट्स टीम तथा मालदीव की एक साइड टीम भी शामिल है। भारत की जो टीमें इसमें हिस्सा ले रही हैं, उनमें ओएनजीसी, आईओबी, रेलवे, सर्विसेज, लुधियाना बास्केटबॉल एकेडमी तथा विजया बैंक की प्रमुख क्लब स्तरीय टीमें शामिल हैं।

रीबलिंगर ने कहा, “3 गुणा 3 न सिर्फ फीबा का दूसरा आधिकारिक खेल आयोजन है बल्कि यह टोक्यो 2020 ओलंपिक का भी हिस्सा होगा। साथ ही यह दुनिया का अव्वल नंबर का अर्बन टीम स्पोर्ट भी है। इस तरह, भारत अपने शहरी इलाकों में मौजूद प्रतिभाओं के दम पर इस खेल के लिए काफी पेश कर सकता है।“ रीबलिंगर के मुताबिक भारतीय टीमों ने 3 गुणा 3 फारमेट में कॉन्टीनेंटल नेशनल टीम के स्तर पर पहले ही काफी सफलता अर्जिम की है और पिछले साल फीबा 3 गुणा 3 वर्ल्ड टूर फाइनल में अपनी जगह बनाते हुए भारतीय खिलाड़ियों ने वैश्विक स्तर पर भी अपनी पहचान बनाई। फीबा अब अपने नवीनतम आयोजन को वर्ल्ड टूर क्वालीफायर का दर्जा मिलने पर काफी उत्साहित है और यह एक बार फिर भारत को विश्व मंच पर स्थापित करेगा। कटोह ने कहा, “हम फीबा 3 गुणा 3 बास्केटबॉल को भारतीय उपमहाद्वीप में लाने पर रोमांचित हैं। इस तेज रफ्तार शहरी खेल को इस क्षेत्र के अन्य कई शहरों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ’3 गुणा 3 रोड टू मेक्सिको’ खिलाड़ियों, दर्शकों तथा प्रशंसकों के लिए नया अवसर होगा।