लखनऊ। यूपी की एन्टी टेरेरिस्ट स्क्वायड (एटीएस) ने शनिवार रात मुंबई पुलिस की मदद से संदिग्ध आतंकी (Abu Zaid) को मुंबई के छत्रपति शिवाजी एअरपोर्ट से गिरफ्तार किया है।

Suspected militant Abu Zaid arrested from Saudi Arabia
Suspected militant Abu Zaid arrested from Saudi Arabia

पकड़ा गया संदिग्ध आईएसआईएस का आतंकी अबु ज़ैद (Abu Zaid) पुत्र अलाउद्दीन यूपी के आजमगढ़ जनपद के थाना गंभीरपुर के पश्चिम मोहल्ला छाऊका रहना वाला है।

जो बीती अप्रैल में एटीएस द्वारा गिरफ्तार किए गए चार अतंकियों से इंटरनेट पर एक एप के ज़रिए बात-चीत करता था। यह गिरोह आतंकी हमलों को अंजाम देने की तैयारी कर रहे थे। अबु जैद अब तक दुबई में था और वहीं से यहां के आतंकियों के संपर्क में था।

अबु जैद की गिरफ्तारी से आतंकी घटना होने से रोकी जा सकी थी। शनिवार शाम अबु जैद के दुबई से वापस आने की जानकारी एटीएस को मिली थी। मुंबई पुलिस और यूपी एटीएस ने संयुक्त अभियान चलाकर संदिग्ध आतंकी को एयरपोर्ट पर ही गिरफ्तार कर लिया गया।

यूपी एटीएस के आईजी असीम अरूण ने प्रेस वार्ता में बताया कि बीती अपै्रल में पकड़े गए आतंकी उमर उर्फ़ नाजिम, गाजी बाबा उर्फ़ मुजम्मिल, मुफ़्ती उर्फ़ फैजान तथा ज़कवान उर्फ़ एहतेशामस से पूछताछ और जांच में एक नाम और सामने आया। जो अबु ज़ैद निवासी आजमगढ़ का था।

जांच में पता चला कि अबु जैद सऊदी अरब में रह रहा था और वहां से भारत में रहने वाले सदस्यों को प्रेरित करने और राह दिखाने का काम कर रहा था। उन्होंने बताया कि इसके गिरफ्तार अभियुक्तों के मोबाइल से इसके पुख्ता प्रमाण भी मिले थे। इसलिए अबु ज़ैद के लिए लुक आउट नोटिस जारी किया गया था।

बीती शाम अबु जैद के भारत लौटने की जानकारी मिली, जैसे ही अबु ज़ैद दुबई से भारत आया उसे मुंबई हवाई अड्डे पर डीएसपी अनूप सिंह ने गिरफ्तार कर लिया।

उसके खिलाफ गोमतीनगर स्थित एटीएस थाने पर मुअसं 08/17 धारा 120बी, 121 ए, 122, 123, 153 बी आईपीसी व 18 विधि विरुद्ध गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

वहीं एडीजी आनंद कुमार ने बताया कि हम संदिग्ध आंतकी अबुजैद को मुंबई से लखनऊ को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर आए हैं। उन्होंने बताया कि वह आतंकी संगठन की विचारधारा से प्रेरित था।