Tata Nexon to be launched on September 21 in India
Tata Nexon to be launched on September 21 in India

देश की सबसे बड़ी वाहन कंपनी टाटा मोटर्स कॉम्पैक्ट एसयूवी श्रेणी में अपना पहला वाहन Tata Nexon को 21 सितंबर को लांच कर रही है। कंपनी नेक्सन के जरिये यूटिलिटी वाहन क्षेत्र में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढाने की तैयारी में है। इसकी बुकिंग 11,000 रुपये में देश भर में 11 सितंबर से शुरु कर दी गयी थी।

ऑटो एक्स्पो 2014 में पहली बार प्रदर्शित करने के बाद से सुर्खियों में रहने वाला टाटा नेक्सन मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा, महिंद्रा केयूवी 100 और फाेर्ड इंडिया के ईकोस्पोटर्स को कड़ी टक्कर देने जा रही है। यह कार 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो-डीजल इंजन में उपलब्ध है। दोनों ही इंजन 110हार्स पावर की पावर जेनरेट करेंगे।

स्पोर्टी लुक वाले इस एसयूवी में कई फीचर्स शानदार हैं और यह चार वैरिएंट एक्स ई,एक्सएम, एक्सटी और एक्सजेडप्लस में उपलब्ध है। Tata Nexon के शीर्ष वैरिएंट एक्सजेडप्लस में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला 6.5 इंच एचडी कनेक्टनेक्स्ट टच स्क्रीन सिस्टम, 8-स्पीकर्स वाला साउंड सिस्टम, क्लाइमेट कंट्रोल, प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग लाइटें, स्मार्ट-की और पुश-बटन स्टार्ट जैसे फीचर हैं।

नेक्सन में 209 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस और 350 लीटर का बूटस्पेस है। इस कार की इंटीरियर डिजाइनिंग इसे लग्जरी फीलिंग देती है।
कार के सेंटर कंसोल को ग्लॉसी ब्लैक कलर दिया गया है। इसमें फ्रंट एयरबैग्स और एबीएस सिस्टम हैं। यह पांच रंगों वर्मनो रेड, मोरक्कन ब्लू, सिएटल सिल्वर, ग्लोसगो ग्रे और कैल्गेरी व्हाइट में उपलब्ध है।

इंजन

टाटा मोटर्स ने Nexon एसयूवी के लिए एक नया 1.5 लीटर टर्बोचार्ज डीजल इंजन विकसित किया है, जबकि पेट्रोल इंजन, जो टीएजीओ एंड द टॉवर की ताकत है। इस इंजन वैरिएंट में 1.2 लीटर रेगट्रान यूनिट है जिसमें 108.5 बीएचपी पर 170 एनएम टॉर्क को प्रोड्यूज किया जा सकता है। जबकि 1.5 लीटर डीजल इंजन 108.5bhp पर 260Nm का उत्पादन करता है। टाटा मोटर्स इस कार में 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स पेश कर सकती हैं।

फीचर्स 

टाटा मोटर्स ने नेक्सन को प्रीमियम फीचर्स जैसे 6.5 इंच एचडी टचस्क्रीन सिस्टम के साथ लोड किया था जो टॉप-स्पेस मॉडल पर एप्पल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और आठ स्पीकर हरमन इंफोटेनमेंट सिस्टम से जुड़ता है। केबिन के अंदर की बात करें तो टाटा नेक्सन एक फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम पेश करता है जो आमतौर पर लक्जरी कारों में देखा जाता है।