उत्तराखंड के वरिष्ठ भाजपा नेता और डोइवाला से विधायक Trivendra Rawat।

देहरादून। Trivendra Rawat आज (शनिवार) को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. रावत वर्ष 2000 में अस्तित्व में आये उत्तराखंड के नौवें मुख्यमंत्री होंगे. शपथग्रहण समारोह देहरादून के परेड ग्राउंड में होगा. इससे पहले शुक्रवार (17 मार्च) को उत्तराखंड के वरिष्ठ भाजपा नेता और डोइवाला से विधायक त्रिवेंद्र सिंह रावत को पार्टी विधानमंडल का नेता चुन लिया गया था.

भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षकों नरेंद्र तोमर और सरोज पांडे की मौजूदगी में हुई पार्टी विधानमंडल दल की बैठक में Trivendra Rawat को सर्वसम्मति से नेता चुना गया. बैठक के बाद तोमर ने संवाददाताओं को बताया कि रावत के नाम का प्रस्ताव मुख्यमंत्री पद के दावेदार रहे पिथौरागढ़ के विधायक प्रकाश पंत और चौबट्टाखाल के विधायक सतपाल महाराज ने रखा जिसका समर्थन कोटद्वार से विधायक हरक सिंह रावत, हरिद्वार के विधायक मदन कौशिक, यमकेश्वर से विधायक रितु खंडूरी तथा कई अन्य विधायकों ने किया.

भाजपा को मिला तीन-चौथाई बहुमत

11 मार्च को आये नतीजों में भाजपा को मिले प्रचंड बहुमत के बाद से पार्टी में सतपाल महाराज और प्रकाश पंत सहित कई नामों पर मंथन के बाद रावत के नाम पर मुहर लगी. भाजपा ने प्रदेश में तीन चौथाई से ज्यादा बहुमत हासिल कर 70 में से 57 विधानसभा सीटें अपने नाम की थी. भाजपा की यह जीत प्रदेश के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी जीत है.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण का लाइव अपडेट्स-

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और उमा भारती भी मंच पर मौजूद.

Trivendra Rawat के शपथग्रहण समारोह में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत भी उपस्थित हैं.

रावत के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देहरादून पहुंच गए हैं.

राष्ट्रगान के साथ शुरू हुआ शपथग्रहण समारोह.