वॉशिंगटन । न्यू यॉर्क सिटी में ट्रक हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सख्त इमिग्रेशन कानूनों की वकालत की है। उन्होंने कांग्रेस से एक वीजा कार्यक्रम को खत्म करने को भी कहा जिससे उज्बेक संदिग्ध अमेरिका में घुस आते हैं।

Trump asked to end visa program after New York assault
                          Trump asked to end visa program after New York assault

ट्रंप ने आगे कहा कि उन्हें ( संदिग्ध उज्बेक को) गुआंतानामो बे भेज देना चाहिए। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर भी ट्रंप सख्त इमिग्रेशन कानूनों की बात करते रहे हैं। उनका कहना है कि ऐसे हमले रोकने के लिए कानून कड़े होने चाहिए।

मंगलवार को हुए हमले में 8 लोगों की मौत हो गई थी। अधिकारियों ने इसे आतंकी हमला बताया है पर ट्रंप ने इसको लेकर डेमोक्रैट्स पर भी निशाना साधा। ट्रंप ने कहा कि वह हमले के संदिग्ध को गुआंतानामो बे (क्यूबा) स्थित सैन्य जेल भेजने पर विचार करेंगे।

इससे पहले टॉप सीनेट डेमोक्रैट चक शुमर ने आरोप लगाया था कि ट्रंप राष्ट्रीय त्रासदी पर राजनीति कर रहे हैं। गौरतलब है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2008 से ही गुआंतानामो जेल बंद करने की कोशिश की थी पर वह इसमें सफल नहीं हो पाए।

महत्वपूर्ण बात यह है कि 2008 से किसी भी कैदी को गुआंतानामो जेल नहीं भेजा गया है। हमले के आरोपी की पहचान 29 साल के सैफुलो साइपोव नाम के शख्स के तौर पर हुई है।

हमले के बाद सैफुलो ने ट्रक के पास एक नोट छोड़ा था जिसमें उसने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के प्रति निष्ठा जाहिर की थी। वाइट हाउस की प्रवक्ता सराह सैंडर्स ने पत्रकारों को बताया कि ट्रंप की नजर में सैफुलो एक ‘दुश्मन’ है।

ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि आरोपी के कानूनी अधिकारों में कटौती की जा सकती है। ट्रंप ने कहा, ‘मैं तुरंत कांग्रेस से इस वीजा कार्यक्रम को खत्म करने के लिए कहने जा रहा हूं।