वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति Donald Trump ने एक पत्र में अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग से कहा कि वह ‘‘रचनात्मक संबंध’’ बनाने के लिए उत्साहित हैं जिससे दोनों देशों को लाभ हो। इससे कुछ दिन पहले ट्रंप ने दशकों पुरानी ‘वन चाइना’ नीति पर सवाल उठाये थे जिससे चीन चिढ़ गया था। ट्रंप ने राष्ट्रपति चिनफिंग को पत्र लिखा, जिन्होंने 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद ट्रंप को बधाई देते हुये एक पत्र लिखा था।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति Donald J Trump ने आज चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को पत्र लिखकर शपथ ग्रहण के अवसर पर उनके बधाई पत्र के लिए उन्हें धन्यवाद दिया और चीन के लोगों को ‘लैंटर्न फेस्टिवल’ और चीनी नववर्ष की बधाई दी।’’ स्पाइसर ने एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि वह एक रचनात्मक रिश्ता बनाने के लिए राष्ट्रपति शी के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्साहित हैं जो अमेरिका और चीन दोनों देशों के लिए फायदेमंद होगा।’’

अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत विश्व के करीब दो दर्जन नेताओं से बात की। ट्रंप ने अपने चुनाव के बाद कहा था कि ‘वन चाइना’ नीति पर बातचीत की जा सकती है और इस नीति की ओर पूरी तरह प्रतिबद्ध नहीं है। चीन ने इस पर पलटवार करते हुये कहा था कि ताइवान को चीन का हिस्सा बताने वाली वन चाइना नीति पर ‘बिल्कुल भी बातचीत नहीं’ की जाएगी।