Vijay Mallya today will be Paes in Britain's court
Vijay Mallya today will be Paes in Britain’s court

विजय माल्या जो भारत  से भगोड़ा घोषित हो चूका है। उस पर भारत में आर्थिक अपराधों में संलिप्त होने के चलते प्रत्यर्पित किए जाने के एक मामले की सुनवाई Briain के court में चल रही है। माल्या की लगभग सारी सम्पति जब्त हो चुकी है। इसकी किंगफ़िशर एयरलाइन्स भी बंद हो चुकी है। विजय माल्या पर भारतीय बैंकों का लगभग 9000 करोड़ रुपया बाकी है।

अभी माल्या जमानत पर बाहर है उसके प्रत्यर्पण संबंधी सुनवाई के लिए न्यायाधीश द्वारा तय की गई समयसारणी भी उन्हें आज प्राप्त होगी। इसे मामला प्रबंधन सुनवाई कहा जाता है।

Britain के एक्सटाडिन लॉयर्स एसोसिएन के सदस्य तथा पीटर्स ऐंड पीटर्स सॉलिसिटर्स एलएलपी में साझेदार जसविंदर नखवाल ने कहा कि अंतिम सुनवाई से पहले मामला प्रबंधन या किसी और मुद्दे से निबटने के लिए आगामी महीनों में इस मामले में कुछ और सुनवाई हो सकती हैं। इसमें डिस्टक्टि जज इस मामले में दोनों पक्षों की दलीलें सुनेंगे।

भारतीय अधिकारियों की ओर से पेश होने वाले Britain क्राउन प्रॉसिक्यून सर्विस ने सीबीआई तथा प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों के पिछले महीने लंदन में मुलाकात कर मामले की जानकारी ली थी।

विजय माल्या पर भारतीय बैंकों का लगभग 9000 करोड़ रुपया बाकी है। इस मामले में वह भारत में वांछित हैं। वह मार्च 2016 से ब्रिटेन में हैं। 18 अप्रैल को प्रत्यर्प वारंट पर स्कॉटलैंड यार्ड ने उन्हें गिरफ्तार किया था।

Britain व भारत ने 1992 में साइन की थी प्रर्त्यपण संधि

प्रर्त्यपण संधि पर ब्रिटेन व भारत ने करार 1992 में किया था, लेकिन इसने प्रभावी तरीके से काम करना नवंबर 1993 से शुरू किया। अब तक कई पेंचीदे मामले सुलझाने में इससे काफी मदद मिल चुकी है। गोधरा कांड के बाद हुए दंगों के मामले में गुजरात निवासी समीरभाई, वूनूभाई पटेल को हाल ही में ब्रिटेन से प्रत्यर्पित किया गया है।

भारत में मामला दर्ज होने के बाद वह ब्रिटेन चले गए थे। अशोक मालिक के प्रत्यर्पण के लिए भारत ने ब्रिटेन से अपील की थी, लेकिन मलिक उसके बाद खुद ही भारत लौट आए।

जिनकी भारत को दरकार है उनमें राजेश कपूर, टाइगर हनीफ, अतुल सिंह, राज कुमार पटेल, जितेंद्र कुमार, आशा रानी, संजीव कुमार चावला व शाइक सादिक शामिल हैं।